Saturday, September 21, 2024
HomeAyodhya/Ambedkar Nagarअयोध्यासंघ से जुड़ा प्रश्न परीक्षा में पूछने पर नाराज एबीवीपी, कुलपति को...

संघ से जुड़ा प्रश्न परीक्षा में पूछने पर नाराज एबीवीपी, कुलपति को सौंपा ज्ञापन

अयोध्या। अभाविप विश्वविद्यालय द्वारा आयोजित हो रही परीक्षा में एम ए राजनीति विज्ञान के प्रथम प्रश्न पत्र तुलनात्मक राजनीति के प्रश्न क्रमांक 10 में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ से सम्बंधित भ्रामक प्रश्न पूछे जाने के संबंध में अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद अयोध्या महानगर के कार्यकर्ताओं ने विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर प्रतिभा गोयल को ज्ञापन सौंपा गया।
पदाधिकारियों ने बताया कि प्रश्न में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ को निशाना बनाकर इसे विवादास्पद कर दिया गया । तुलनात्मक राजनीति का यह प्रश्न पत्र विशुद्ध सैद्धांतिक है इसमें संघ का उल्लेख करके इसे व्यावहारिक राजनीति एवं दूषित राजनीति का स्तर प्रदान करने की चेष्टा की गई है। प्रश्न को दूसरा स्वरूप दिया जा सकता था जैसे राजनीतिक दल एवं दबाव समूह मे विभेद कीजिए दबाव समूह था में अपना हित प्राप्त करने के लिए किन साधनों का प्रयोग करते है यह प्रश्न का निरपेक्ष रूप हो सकता था। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ एक सामाजिक एवं सांस्कृतिक संगठन है न की राजनैतिक है परंतु राजनीति सिद्धांतों के तहत इसको प्रश्न नही बनाया जा सकता है।
इकाई उपाध्यक्ष शेषमणि ने कहा इन बिंदुओं को चिन्हित कर विद्यार्थी परिषद ने कुलपति महोदया को ज्ञापन सौंपते हुए तत्काल संज्ञान लेकर इस परीक्षा को रद्द किया जाए और इस प्रकार के प्रश्नपत्रों को तैयार करने वाले शिक्षकों को चिन्हित कर उचित कार्यवाही की जाय । कुलपति ने 3 दिन में कार्यवाही करने का आश्वासन दिया है। अगर कोई कार्यवाही नहीं हुई तो अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद आंदोलन के लिये बाध्य होगी ।
ज्ञापन प्रतिनिधिमंडल में अभाविप के प्रांत के सह राज्य विश्वविद्यालय कार्य सयोंजक ज्ञानप्रकाश तिवारी प्रांत सविष्कार प्रमुख आशुतोष राणा नगर मंत्री अभय सिंह हर्षवर्धन विश्वविद्यालय इकाई के उपाध्यक्ष शेषमणि शेखर अनादि अनन्त प्रशान्त देवेश पाठक कार्तिक तिवारी प्रियांशु तिवारी विभाग संगठन मंत्री अमन जी महानगर संगठन मंत्री अंकित सहित कार्यकर्ता उपस्थित रहे।

Ayodhya Samachar

Ayodhya Samachar
Ayodhya Samachar
Ayodhya Samachar

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments