Ayodhya Samachar

AYODHYA SAMACHAR

एक नजर प्रदेश पर

More + More +

हालात का है आईना

गुरु श्री आमिल की गजलें हालात का है आईना

उनकी कृति ‘‘जिक्रे दौरा की गजल धज्जियां उड़ने लगी इख्लास की, ईमान की

फिक्र अब कोई नहीं इन्सानियत की जान की

फिरकों और जातों पे है अब तो सियासत का करम

कद्रें इन्सानी कहां! घातें है ये शैतान की

READ MORE


स्‍वतंत्र विचार

कोई नही हो सकता धर्म निरपेक्ष

धर्म निरपेक्षता, सेकुलर, साम्प्रदायिक आदि शब्दों का राजनीति व सामाजिकता में गलत उपयोग हो रहा है। जब कि यह दावा किया जाता है कि धर्म निरपेक्ष है तो साधारणतया सहज रूप में उसे लोग यह मानते है

READ MORE

टूटन की बुनियाद पर मजबूत इमारत का सपना

टूटन की बुनियाद पर मजबूत इमारत का सपना देश में 68 साल से देखा और दिखाया जा रहा है। देश टूटा, प्रांत टूटा, जिला टूटे, तहसीलें टूटी, ब्लाक टूटे, गांव टूटे, संयुक्त परिवार टूटे,

अयोध्‍या फैजाबाद के समाचार

अन्‍य समाचारों के लिए क्लिक करें
लूट की ट्रक में लदे पेपर को बेचने जा रहे थे शातिर, पुलिस ने पकड़ लिया

(Faizabad, 20 Jan), लूट की ट्रक में लदे 10 लाख के पेपर को बदमाश बेचने जा रहे थे। रास्ते में पुलिस के हत्थे चढ़ गये। 11 जनवरी को ट्रक पीलीभीत से लूटी गयी थी। मामले में दो की गिरफ्तारी हो गयी है। मुख्य आरोपी अभी फरार है। जिसकी गिरफ्तारी के बाद अन्य खुलासों की उम्मीद जताई जा रही है।

Read More
मूर्ति तस्करी में पकड़ा गया ट्रक केवल सेना से सम्बंधित था

(Faizabad, 20 Jan), अयोध्या कोतवाली में मूर्ति की तस्करी करते पकड़ा गया ट्रक केवल सेना सम्बंधित था। इसे सेना द्वारा अनुबंधित जबलपुर गैराज से गुवाहाटी कैंट में सेना को हैण्डओवर करना था। जिसे सिविलियन चालक व खलासी लेकर अयोध्या पहुंचे थे।

Read More
राममंदिर निर्माण हेतु कश्मीर से आये वसीर अहमद दी ईट

(Ayodhya, 20 Jan), राममंदिर निर्माण के लिए कश्मीर से आये वसीर अहमद ने ईटें भेट की है। श्रीअमरनाथ जी यात्रा वेलफेयर सोसाईटी का तीन सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल अयोध्या आया था। प्रतिनिधिमंडल ने बड़ा भक्तमाल मंदिर के महंत अवधेश दास को यह ईटें सौपी है। प्रतिनिधिमंडल में सोसाईटी के राष्ट्रीय महामंत्री राजू चंदेल व संत शिवम मौजूद थे।

Read More

अम्‍बेडकर नगर के समाचार

अन्‍य समाचारों के लिए क्लिक करें
कुक है, किचन है, लाखों का सामान है

(Ambedkar Nagar, 20 Jan) जिला चिकित्सालय में लूट का सिलसिला कोई एक स्थान पर नही जारी है। चिकित्सालय प्रशासन की मूकदर्शिता के कारण निजी कम्पनी सरकारी धन का जमकर दुरूपयोग कर रही है। कहने को तो शासन द्वारा जिला चिकित्सालय में कुक के दो ही पद सृजित है लेकिन निजी कम्पनी टी एण्ड एम द्वारा ंचार कुक की तैनाती की गई हैं।

Read More
32 करोड़ की लागत से निर्मित होगी 14 किमी लम्बी सड़क

(Ambedkar Nagar, 20 Jan), जिले के पूर्वांचल को आजमगढ़ जिले की दक्षिणी सीमा से जोड़ने वाली मुख्य सड़क के कायाकल्प होने के आसार बढ़ गये हैं। 32 किमी लम्बे मालीपुर से जलालपुर होते हुए रामगढ़ मार्ग के पहले चरण का निर्माण कार्य शीघ्र ही प्रारम्भ होगा।

Read More
भगवान राम तथा माता सीता का निज भवन था कनक भवन

अमित मिश्र, अयोध्‍या समाचार

 भगवान राम तथा माता सीता का निज भवन था कनक भवन संतों का अनुभव है कनक भवन में भगवान श्रीराम-जानकी करते है भ्रमण भगवान राम तथा माता सीता का निज भवन जिसे कनक भवन के नाम से जाना जाता वह परम दिव्यता, शक्ति और सौन्दर्य का प्रतीक हैं। 

Read More
पुराणों में भी मिलता है उल्लेख

(Ayodhya 21 Oct), सीताराम विवाहोपरांत श्री सीता जी अपने साथ सर्वमंगला पार्वती के विग्रह को अयोध्या लेकर आईं। जिसे राजा दशरथ ने सप्तसागर के ईशानकोण पर भव्य मंदिर का निर्माण कर ईशानी देवी के नाम से श्री पार्वती को स्थापित किया।

Read More
खिड़की तोड़ चोरो ने उड़ाई हजारो की नगदी

(Aalapur, Ambedkar Nagar, 20 Jan), खिड़की तोड़कर चोरों ने बिल्डिंग मैटेरियल की दुकान में रखी हजारों की नकदी उड़ा दिया।पीड़ित दुकानदार ने थाने पर तहरीर दिया है लेकिन मुकदमा दर्ज नहीं हो सका।मामला आलापुर थाना क्षेत्र के ढोलबजवा बाजार का है,

Read More
लगान माफी के मुद्दे पर गिरी थी संविद्ध सरकार

फैजाबाद। आजाद भारत में 1967 में हुई कांग्रेस पार्टी में टूटन के बाद चैधरी चरण सिंह के मुख्यमंत्रित्व काल में उत्तर प्रदेश में बनी संविद्ध सरकार 1969 में सोशलिस्टों के सर्मथन वापसी के कारण गिर गई। कांग्रेस के चन्द्रभान गुप्ता पुनः उत्तर प्रदेश के मुख्मंत्री बने थे। 

Read More
जनिये दो मार्च क्यो है खास

दो मार्च को देश और दुनिया में हुआ था घटित

Read More
आपातकाल के दौरान हुए जुल्म की बानगी

(Faizabad, 25 June), आपातकाल के दौरान जेल मे निरुद्ध रहे राजनीतिक बंदियों के साथ हुए जुल्म व मानसिक प्रताड़ना दिये जाने की कुछ बानगी हकीकत में बयां करने के लिए काफी है। फैजाबाद जेल में बंद रहने के दौरान अवधेश प्रसाद की मां का निधन हो गया। अवधेश प्रसाद ने मां के अंतिम संस्कार में शामिल होने का प्रार्थना पत्र दिया

Read More

कैसी पढाई कैसा ज्ञान

More +
सियासी पार्टी के नेताओं को नहीं है अपने पुरखों की जानकारी

फैजाबाद। मौजूदा दौर की सतही पढाई का नतीजा है कि बहुतायत लोग अज्ञानता की ओर बढते जा रहे है। आम लोगो की बात दूर देश और समाज के लिए जूझने का दावा करने वाली सियासी 

Read More
जब दो विश्वविद्यालयों में गूंजा नारा हमारा आचार्य हमे चाहिए

फैजाबाद। अतीत से अनजान होने की हालत यह है कि दूसरों का ज्ञान का उजियारा दिखाने वाली जमात को बाहरी तो दूर इस धरती से जुड़े पुरोधा तक की सुधि नही है।

Read More
तख्ती से लैपटॉप तक पहुंची शिक्षा पर छात्र बने संस्कारहीन

फैजाबाद ।  कम्प्यूटर, टैबलेट, लैपटॉप, कैल्कुलेटर वाला दौर देख रहे बच्चों को पता नही पहले लिखते और पढ़ने की क्या पद्धति थी और कौन- कौन से साधन थे 

Read More