उर्फ यह भीषण गर्मी, जल ही जीवन है छायाकार-नितिन श्रीवास्तव

AYODHYA SAMACHAR

एक नजर प्रदेश पर

More + More +

हालात का है आईना

गुरु श्री आमिल की गजलें हालात का है आईना

उनकी कृति ‘‘जिक्रे दौरा की गजल धज्जियां उड़ने लगी इख्लास की, ईमान की

फिक्र अब कोई नहीं इन्सानियत की जान की

फिरकों और जातों पे है अब तो सियासत का करम

कद्रें इन्सानी कहां! घातें है ये शैतान की

READ MORE


स्‍वतंत्र विचार

कोई नही हो सकता धर्म निरपेक्ष

धर्म निरपेक्षता, सेकुलर, साम्प्रदायिक आदि शब्दों का राजनीति व सामाजिकता में गलत उपयोग हो रहा है। जब कि यह दावा किया जाता है कि धर्म निरपेक्ष है तो साधारणतया सहज रूप में उसे लोग यह मानते है

READ MORE

टूटन की बुनियाद पर मजबूत इमारत का सपना

टूटन की बुनियाद पर मजबूत इमारत का सपना देश में 68 साल से देखा और दिखाया जा रहा है। देश टूटा, प्रांत टूटा, जिला टूटे, तहसीलें टूटी, ब्लाक टूटे, गांव टूटे, संयुक्त परिवार टूटे,

अयोध्‍या फैजाबाद के समाचार

अन्‍य समाचारों के लिए क्लिक करें
ईद पर नजर आया शहर में गंगा जमुनी तहजीब का नजारा

(फैजाबाद, 17 जून), ईद जश्न में पूरा शहर डूबा नजर आया। शनिवार को बधाई देने का सिलसिला शुरु हुआ जो रविवार को भी जारी रहा। इस दौरान लोग नये परिधान में नजर आये। शहर में ईद के मौके पर गंगा जमुनी तहजीब का नजारा सामने आया। हिन्दु व मुस्लिम दोनो धर्मो के लोग एक साथ ईद की खुशिया सझा करते नजर आये।

Read More
गुरू अर्जुन देव के शहीदी दिवस पर, स्टाल लगाकर बांटा शरबत और चना प्रसाद

(अयोध्या, 17 जून), सिक्ख धर्म के पांचवे धर्मगुरू अर्जुन देव महाराज के शहीदी दिवस पर स्टाल लगाकर श्रद्धालुओं को शरबत व चना प्रसाद का वितरण किया गया, जिसमें बड़ी संख्या में लोगों ने प्रसाद ग्रहण किया। इसके आलावा शहीदी दिवस पर गुरूद्वारा नजरबाग में भी अनेकों धार्मिक कार्यक्रम सम्पन्न हुए।

Read More
पूर्व राज्यमंत्री ने पार्टी का झंडा देकर ग्रहण करायी सपा की सदस्यता

(फैजाबाद, 17 जून), पूर्व राज्यमंत्री तेजनारायन पाण्डेय ने अयोध्या विधानसभा अध्यक्ष शिवबरन यादव पप्पू के द्वारा सपा का झंडा देकर बड़ी संख्या में लोगो को पार्टी की सदस्यता दिलाई।

Read More

अम्‍बेडकर नगर के समाचार

अन्‍य समाचारों के लिए क्लिक करें
छापेमारी में पकडी गयी जेसीबी और ट्रक का नहीं है कोई पता

(केदार नगर, अंबेड़कननगर, 17 जून) जनपद से होकर निकलने वाली घाघरा नदी से अवैध रूप से बालू खनन का वैध कारोबार धड़ल्ले से जारी है।प्रशासन का दावा है कि खनन माफियाओं को पकड़ने की बड़ी कामयाबी हाथ लगी लेकिन पुलिस ने प्रकरण को दाखिल दफ्तर कर डाला।

Read More
पानी की बर्बादी देखनी हो तो आये जिला अस्पताल

(अंबेडकरनगर, 17 जून), जिले के अनेक इलाको में लोग गम्भीर जल संकट से जूझ रहे है।नलों ने पानी देना बंद कर दिया है । नलकूपो ने भी पानी छोड़ दिया है। खेती का कार्य भी प्रभावित हो रहा है।प्रशासन लोगो को पीने के पानी की समुचित व्यवस्था नही कर पा रहा है ।

Read More
बेरोजगारी व आर्थिक तंगी से परेशान युवक ने दी आत्महत्या की धमकी

(अंबेडकरनगर, 17 जून), बेरोजगारी व आर्थिक तंगी से परेशान बीएड तथा टीईटी उत्तीर्ण अभ्यर्थी ने मुख्यमंत्री को पत्र भेजकर नौकरी न मिलने पर आत्महत्या की चेतावनी दे डाली। मुख्यमंत्री के पास गये इस पत्र के मिलने के बाद प्रदेश शासन में हड़कम्प मच गया। सूचना पर पंहुची पुलिस ने युवक को हिरासत में ले लिया।

Read More
राम तथा अन्य भाईयों के भी थे दो-दो पुत्र

अयोध्या। वैवस्तव मनु के कुल दस पुत्र थे। जिनमें आठवें पुत्र का नाम इक्ष्वाकु था। इक्ष्वाकु के द्वारा ही कौशल नगरी बसाई गयी थी जिसकी राजधानी का नाम अयोध्या था। इक्ष्वाकु के वंश में अज तथा उनके पुत्र राजा दशरथ हुए। राजा दशरथ के ही पुत्र राम लक्ष्मण, भरत तथा शत्रुघन हुए।

Read More
रामनगरी अयोध्या दशरथ के राजमहल के दर्शन हेतु बड़ा स्थान में उमड़ती है श्रद्धा

(Ayodhya), राघवेन्द्र सरकार के जिस मोहक रुप का वर्णन पूरे संसार में किया जाता है उसकी छवि का दर्शन करने के लिए चक्रवर्ती महराज दशरथ के राजमहल में श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ती रहती है। विंदुगाद्याचार्य महान्त देवेन्द्र प्रसादाचार्य जी के सानिध्य में दशरथ राजमहल,

Read More
यह दावा किसी भारतीय का नहीं है यह दावा करने वाले है ब्रिटिश इतिहासकार होम्स

(Faizabad, 23 Apr), लगता है गंगा मैया आज रक्त मांग रही है। मैया आज अपनी भुजा तुझे अर्पित करता हूं। कसम है मातृभूमि की। आज दुश्मनों के रक्त से तुझे लाल कर दूंगा। आज का युद्ध का गवाह इतिहास बनेगा।

Read More
लगान माफी के मुद्दे पर गिरी थी संविद्ध सरकार

फैजाबाद। आजाद भारत में 1967 में हुई कांग्रेस पार्टी में टूटन के बाद चैधरी चरण सिंह के मुख्यमंत्रित्व काल में उत्तर प्रदेश में बनी संविद्ध सरकार 1969 में सोशलिस्टों के सर्मथन वापसी के कारण गिर गई। कांग्रेस के चन्द्रभान गुप्ता पुनः उत्तर प्रदेश के मुख्मंत्री बने थे। 

Read More
जनिये दो मार्च क्यो है खास

दो मार्च को देश और दुनिया में हुआ था घटित

Read More
वित्त विहीन शिक्षकों ने किया अर्द्धनग्न प्रदर्शन

(Ambedkar Nagar, 21 Mar), वित्त विहीन शिक्षकों द्वारा मूल्यांकन कार्य का विरोध अनवरत जारी है। बुधवार को भी वित्त विहीन शिक्षकों ने अर्द्धनग्न प्रदर्शन कर अपना विरोध जारी रखा। हालांकि मूल्यांकन केन्द्रों के अन्दर पुलिस बल की तैनाती कर दिये जाने के कारण वित्त विहीन शिक्षक केन्द्र के अन्दर जाकर मूल्यांकन कार्य का विरोध नही कर पा रहे है।

Read More

कैसी पढाई कैसा ज्ञान

More +
सियासी पार्टी के नेताओं को नहीं है अपने पुरखों की जानकारी

फैजाबाद। मौजूदा दौर की सतही पढाई का नतीजा है कि बहुतायत लोग अज्ञानता की ओर बढते जा रहे है। आम लोगो की बात दूर देश और समाज के लिए जूझने का दावा करने वाली सियासी 

Read More
जब दो विश्वविद्यालयों में गूंजा नारा हमारा आचार्य हमे चाहिए

फैजाबाद। अतीत से अनजान होने की हालत यह है कि दूसरों का ज्ञान का उजियारा दिखाने वाली जमात को बाहरी तो दूर इस धरती से जुड़े पुरोधा तक की सुधि नही है।

Read More
तख्ती से लैपटॉप तक पहुंची शिक्षा पर छात्र बने संस्कारहीन

फैजाबाद ।  कम्प्यूटर, टैबलेट, लैपटॉप, कैल्कुलेटर वाला दौर देख रहे बच्चों को पता नही पहले लिखते और पढ़ने की क्या पद्धति थी और कौन- कौन से साधन थे 

Read More