Saturday, September 28, 2024
HomeAyodhya/Ambedkar Nagarअयोध्याडेंगू के इलाज में होम्योपैथिक दवाएं बहुत कारगर - डा. पंकज सिंह

डेंगू के इलाज में होम्योपैथिक दवाएं बहुत कारगर – डा. पंकज सिंह


@ बिपिन सिंह


पूराबाजार, अयोध्या। राजकीय होम्योपैथिक चिकित्सालय बाकरगंज अयोध्या के प्रभारी चिकित्साधिकारी डा पंकज कुमार सिंह ने बताया की आज कल वर्षा के चलते जगह -जगह जल जमाव के कारण अयोध्या जनपद में डेंगू का प्रकोप बहुत बढ़ गया है।

डा० पंकज कुमार सिंह, प्रभारी चिकित्साधिकारी राजकीय होम्योपैथिक चिकित्सालय , बाकरगंज 

डेंगू एक वायरल बुखार है, जिसका संचरण एक से दूसरे में मच्छरों के काटने से होता है इसका मच्छर प्रायः दिन में कटता है। इसके प्रमुख लक्षणों में तेज बुखार ,जोड़ों में तेज दर्द, विशेष रूप से इस बीमारी में प्लेटलेट्स तेजी से घटने लगता है। जिससे कई प्रकार की दिक्कतें होने लगती हैं इस बीमारी में लापरवाही कभी- कभी जानलेवा साबित हो सकती है। बीमारी में डेंगू संबंधित जांच समय रहते कराकर यदि इसका उपचार एक कुशल होम्योपैथिक चिकित्सक के देखरेख में हो तो इससे शीघ्र छुटकारा पाया जा सकता है। होम्योपैथिक दवाओं से प्लेटलेट्स बहुत तेजी से बढ़ती है। डेंगू में होम्योपैथिक दवाएं बहुत ही उपयोगी है। समय रहते यदि होम्योपैथिक दवाएं ले ली जाएं तो ये प्रतिरोधक का भी कार्य करती है। इस बीमारी में प्रमुख होम्योपैथिक दवाएं यूपीटोरियम पर्फ ,ब्रायोनिया अल्बा, रस टॉक्स, कैरिका पपाया,आदि प्रमुख दवाएं है ,जो मरीजों को लक्षणानुसार दी जाती है, कुशल होम्योपैथिक चिकित्सक के सलाह से ही ये दवाएं ले इस बीमारी से बिलकुल भी घबराने की जरूरत नहीं है । घर पर ही इसकी चिकित्सा हो सकती है।
डेंगू की प्रतिरोधक दवा राजकीय होम्योपैथिक चिकित्सालय बाकरगंज अयोध्या में व अन्य होम्योपैथिक चिकित्सालयों में निःशुल्क उपलब्ध है। सभी लोग इसका फायदा उठाएं।

Ayodhya Samachar

Ayodhya Samachar
Ayodhya Samachar
Ayodhya Samachar

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments