Saturday, September 21, 2024
HomeAyodhya/Ambedkar Nagarअम्बेडकर नगरऔद्योगिक विकास प्राधिकरण व औद्योगिक कॉरिडोर के लिए जनपद को मिली 50...

औद्योगिक विकास प्राधिकरण व औद्योगिक कॉरिडोर के लिए जनपद को मिली 50 करोड़ की धनराशि


अंबेडकर नगर। लोहिया भवन सभागार अकबरपुर में यूपीडा के अधिकारी द्वारा जिलाधिकारी अविनाश सिंह को 50 करोड रुपए का चेक प्रदान किया गया। जिलाधिकारी द्वारा इस पर प्रसन्नता व्यक्त की गई। उन्होंने कहा कि आगे की प्रक्रिया जल्द ही प्रारंभ की जाएगी। इसकी स्थापना जनपद को एक नई दिशा प्रदान करेगा। माननीय एमएलसी डॉ. हरिओम पांडे द्वारा आवंटित धनराशि के लिए माननीय मुख्यमंत्री को धन्यवाद ज्ञापित किया तथा जिलाधिकारी के प्रयास की सराहना की। भाजपा जिला अध्यक्ष त्र्यंबक तिवारी द्वारा इस पर खुशी जाहिर की गई। इस दौरान मौके पर मुख्य विकास अधिकारी अनुराज जैन, अपर जिलाधिकारी डॉ. सदानंद गुप्ता, उप जिलाधिकारी अकबरपुर, जिला विकास अधिकारी, जिला सूचना अधिकारी, समस्त अधिशासी अधिकारी नगर पालिका ,नगर पालिका/नगर पंचायत अध्यक्ष, जनप्रतिनिधि, अन्य लोग मौके पर उपस्थित रहे। अवगत कराना है कि मुख्यमंत्री की मंशा के अनुरूप प्रदेश की वन ट्रिलियन डॉलर इकोनामी बनाए जाने के विजन के तहत जिलाधिकारी अविनाश सिंह के सराहनीय प्रयास से जनपद अंबेडकरनगर में औद्योगिक विकास प्राधिकरण व औद्योगिक कॉरिडोर को शासन द्वारा मंजूरी मिल गई है। मुख्यमंत्री द्वारा जहां अन्य जनपदों में एक कॉरिडोर का अनुमोदन किया गया है वहीं जनपद अंबेडकर नगर को प्राथमिकता देते हुए दो योजना का अनुमोदन हुआ है जनपद अंबेडकरनगर औद्योगिककरण को बढ़ावा मिलेगा। इन कॉरिडोर के स्थापित होने से जनपद नोएडा/ ग्रेटर नोएडा की रेस में आ जाएगा। जिलाधिकारी द्वारा अवगत कराया गया कि कॉरिडोर की जमीनो से संबंधित किसानों के हितों का पूरा ख्याल रखा जाएगा। जनपद में पूर्व में औद्योगिक विकास प्राधिकरण व औद्योगिक कॉरिडोर की स्थापना के उद्देश्य से निरंतर प्रयास किया जा रहा है। इसी क्रम में 11 अगस्त 2023 को यूपीडा के प्रोजेक्ट डायरेक्टर पीपी वर्मा, असिस्टेंट प्रोजेक्ट डायरेक्टर सतेंद्र कुमार, एसडीएम यूपीडा अजय शंकर पांडे ,एसडीएम अकबरपुर पवन कुमार जायसवाल, एसडीएम आलापुर सौरभ शुक्ला, एसडीएम जलालपुर सुनील कुमार व तहसीलदार सहित पूरी टीम द्वारा गोरखपुर लिंक एक्सप्रेस वे पर व बेवाना परगना व तहसील अकबरपुर, जनपद अम्बेडकरनगर में औद्योगिक विकास प्राधिकरण अम्बेडकरनगर के प्रयोजनार्थ भूमि का स्थलीय निरीक्षण किया गया था।

        जनपद अंबेडकर नगर में पूर्व से एन०टी०पी०सी० की यूनिट, एक सीमेन्ट फैक्ट्री एवं कई पावरलूम तहसील टाण्डा में सुचारू रूप से वर्तमान में संचालित है। यह जनपद वर्तमान में पूर्वाचल एक्सप्रेसवे से लिंक है तथा दूसरी तरफ अयोध्या से स्टेट से लिंक है। भविष्य में जनपद अयोध्या में श्री राम मन्दिर की स्थापना से आधारभूत संरचना का विकास व पर्यटन उद्योग को बढ़ावा मिलेगा, जिससे जनपद में होटल उद्योग सहित कई प्रकार के उद्योगों के पनपने की असीम सम्भावना है ।पावलूम का हब होने के कारण कई बड़े कपड़ा उद्योग स्थापित किये जा सकते है।

औद्योगिक विकास प्राधिकरण  हेतु प्रस्तावित स्थल  पूर्वांचल एक्सप्रेस वे से लगभग 7 किलोमीटर और जिला मुख्यालय से लगभग 18 किलोमीटर की दूरी पर है। इस प्राधिकरण की स्थापना से जनपद, राज्य स्तरीय एवं अन्य प्रदेशों के उद्यमियों को यहां आकर औद्योगिक इकाई लगाने में काफी आसानी होगी तथा यहां के लोगों को रोजगार के अवसर भी उपलब्ध होंगे। इसके साथ ही जनपद का चौमुखी विकास होगा। और नए विकास के द्वार खुलेंगे।

Ayodhya Samachar

Ayodhya Samachar
Ayodhya Samachar
Ayodhya Samachar

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments