Monday, May 20, 2024
HomeAyodhya/Ambedkar Nagarअयोध्या116 परीक्षा केन्द्रों पर 82076 छात्र देगें यूपी बोर्ड की परीक्षा

116 परीक्षा केन्द्रों पर 82076 छात्र देगें यूपी बोर्ड की परीक्षा

Ayodhya Samachar


अयोध्या। जिलाधिकारी नितीश कुमार ने बताया कि माध्यमिक शिक्षा परिषद की हाईस्कूल एवं इण्टरमीडिएट परीक्षा दिनांक 22 फरवरी  से दिनांक 09 मार्च तक प्रातः 8.30 से पूर्वान्ह 11.45 तक एवं अपरान्ह 2 बजे से सायं 5.15 बजे तक होगी। अयोध्या में निर्धारित कुल 116 परीक्षा केंद्रों पर आयोजित होगी। हाईस्कूल की परीक्षा में कुल 43131 परीक्षार्थी एवं इंटरमीडिएट की परीक्षा में कुल 38945 परीक्षार्थी शामिल होंगे। कुल 82076 परीक्षार्थी सम्मिलित होगें।

परीक्षा को नकल विहीनव सकुशल सम्पन्न कराये जाने हेतु 05 जोनल तहसील के उप जिलाधिकारी, 11 सेक्टर मजिस्ट्रेट ब्लॉक के खंड शिक्षा अधिकारी एवं 116 स्टैटिक मजिस्ट्रेट प्रत्येक परीक्षा केंद्र पर नियुक्त किया गया है।

जोनल व सेक्टर मजिस्टेट के रूप में नियुक्त सम्बन्धित अधिकारीगण अपने-अपने जोन व सेक्टर में पड़ने वाले परीक्षा केन्द्रों पर परीक्षा अवधि में भ्रमणशील रहकर परीक्षा को नकल विहीनव सुचितापूर्ण सम्पन्न करायेंगे तथा शांति व्यवस्था के प्रति भी उत्तरदायी होंगे। नियुक्त सेक्टर मजिस्ट्रेट अपने से सम्बन्धित आवंटित परीक्षा केन्द्रो का रात्रि में भी भ्रमण करेंगे। नियुक्त स्टेटिक मजिस्ट्रेट परीक्षा से पूर्व अपने अपने परीक्षा केन्द्र पर उपस्थित होकर परीक्षा से सम्बन्धित गोपनीय सामग्री सम्बन्धित केन्द्राध्यक्ष के साथ परीक्षा केन्द्र पर बने डबल लॉक में रखवायेंगे। परीक्षा के दिन परीक्षा प्रारम्भ होने के 01 घण्टा पूर्व परीक्षा केन्द्र पर पहुंचकर परीक्षा को सकुशल सम्पन्न करायेंगे। परीक्षा समाप्ति के उपरान्त परीक्षा से सम्बन्धित गोपनीय सामग्री अपनी देखरेख में सील करायेंगे। इसी के साथ ही प्रत्येक सेक्टर में पर्याप्त संख्या में उड़न दस्ता की टीम में भी लगाई गई हैं जो नियमित अपने अपने क्षेत्र में भ्रमणशील रहकर निरीक्षण करेंगी।

परीक्षा को नकल विहीन व सकुशल सम्पन्न कराये जाने को लेकर जीआईसी में संबंधित मजिस्ट्रेट, समस्त जोनल, सेक्टर, स्टैटिक मजिस्ट्रेटों, पुलिस अधिकारी एवं केंद्राध्यक्षों के साथ जिलाधिकारी नितीश कुमार ने बैठक की।

उन्होंने सभी मजिस्ट्रेट एवं केंद्र अध्यक्षों को प्रत्येक दशा में समस्त परीक्षा केन्द्रों पर नकल विहीन परीक्षा सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। अधिकारियों/मजिस्ट्रेटों एवं केंद्र अध्यक्षों को अपने-अपने परीक्षा केन्द्रों पर सभी संबंधित आवश्यक सुविधाएं सुनिश्चित रखने के लिए निर्देशित किया। उन्होंने सभी मजिस्ट्रेटों को एक बार पुनः परीक्षा केंद्रो का दौरा करके व्यवस्थाओं की स्थिति का निरीक्षण करने यदि कहीं कोई कमी मिले तो उसे समय पर दूर कर लेने के निर्देश दिए।

अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व/ नोडल अधिकारी ने समस्त परीक्षा केंद्रों पर सुचिता पूर्ण ढंग से एवं नकल विभिन्न परीक्षा कराये जाने के संबंध में आयोग द्वारा जारी दिशा निर्देशों का की विस्तृत जानकारी सभी संबंधित मजिस्ट्रेट एवं केंद्र अध्यक्षों को प्रदान की गई।

Ayodhya Samachar

Ayodhya Samachar

Ayodhya Samachar

Ayodhya Samachar

Ayodhya Samachar

Ayodhya Samachar

Ayodhya Samachar

Ayodhya Samachar

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments