Sunday, October 6, 2024
HomeAyodhya/Ambedkar Nagarअयोध्याआयुष्मान योजना के तहत बड़ी संख्या में मरीजों का मेडिकल कालेज में...

आयुष्मान योजना के तहत बड़ी संख्या में मरीजों का मेडिकल कालेज में हुआ इलाज

Ayodhya Samachar


◆ छह माह में 939 मरीजों को मिली योजना के तहत इलाज की सुविधा


अयोध्या। राजर्षि दशरथ मेडिकल कालेज में बड़ी संख्या में मरीजों ने आयुष्मान योजना के तहत इलाज कराया है। छह माह में इलाज कराने वाले मरीजों की संख्या में 156 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी बताई जा रही है। इस दौरान 939 मरीजो ने अपना इलाज कराया है। आयुष्मान योजना के तहत जिले के सभी सरकारी व करीब 17 निजी चिकित्सालयों में कैशलेस इलाज की सुविधा है।
अयोध्या के मेडिकल कॉलेज में वो तमाम सुविधाएं हैं, जो यहां के अन्य किसी भी निजी चिकित्सालय में नहीं है। बड़े ऑपरेशन के अलावा जांच की कई ऐसी मशीनें हैं, जो मण्डल भर में नहीं है। इसी कारण गरीब मरीज योजना के तहत मेडिकल कालेज में इलाज कराने के लिए पहुंच रहे हैं। सीएमएस डॉ. एके सिंह ने बताया कि मेडिकल कॉलेज में आयुष्मान योजना के अंतर्गत अप्रैल से लेकर सितंबर तक 939 मरीज इलाज करा चुके हैं।
क्या है आयुष्मान योजना-
आयुष्मान योजना भारत सरकार की एक स्वास्थ्य योजना है। इस योजना के तहत, गरीब और वंचित वर्ग के लोगों को पांच लाख रुपये तक का मुफ़्त इलाज मिलता है। इस योजना का मकसद, आर्थिक रूप से कमज़ोर लोगों को स्वास्थ्य बीमा मुहैया कराना है। इस योजना के तहत देशभर के किसी भी चिह्नित सरकारी या निजी अस्पताल में मुफ़्त इलाज कराया जा सकता है। प्राचार्य, मेडिकल कॉलेज के डॉ. ज्ञानेंद्र कुमार ने बताया कि हमारे यहां आयुष्मान योजना से जुड़े मरीजों में रिकार्ड वृद्धि हुई है। मेडिकल कालेज के चिकित्सक व स्टाफ के द्वारा मरीजों के फ़्रेंडली होकर उपचार किया जाता है।

Ayodhya Samachar

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments