Sunday, September 22, 2024
HomeUncategorizedई-बसें राम पथ पर बस वे पर ही यात्रियों को बैठायें व...

ई-बसें राम पथ पर बस वे पर ही यात्रियों को बैठायें व उतारें – जिलाधिकारी


अयोध्या । बसंत पंचमी मेला को सकुशल सम्पन्न कराने को लेकर कलेक्ट्रेट सभागार में बैठक आहूत की गयी। बैठक की अध्यक्षता जिलाधिकारी नितीश कुमार ने की। बैठक में जिलाधिकारी ने कहा कि नगर निगम द्वारा जो सहायता केन्द्र बनाये जा रहे है उसका उपयोगी स्थल चयन कर स्थापित कर उसे मेले में संचालित कर स्थापित्व प्रदान करें। जिन सामाग्रियों की नियमित आवश्यकता हो उसे खरीद ली जाये, जिससे बार-बार खर्चा से बचा जा सकें। मेला क्षेत्र में निर्माण सामाग्री इधर उधर न पड़ी हों, घाटों पर प्रकाश व्यवस्था अच्छी रहे, सभी सम्बंधित विभागों को निर्देश दिये। जिलाधिकारी ने कहा कि राम की पैड़ी के पेड़ों की छटाई सुन्दर ढंग से करें, इसके लिए उन्होंने वन विभाग को निर्देश दिया। उन्होंने रोडवेज को निर्देश दिया कि शहर में संचालित ई-बसों को राम पथ पर बस वे पर ही यात्रियों को बैठायें उतारे। अन्य मार्गो पर व्यवस्थित एवं योजनाबद्व तरीके से संचालन सुनिश्चित करें, जिससे जाम की समस्या न हो। यात्रियों को परिवहन की सुगम व्यवस्था भी उपलब्ध हों। एडीआरएम ने बताया कि रेलवे से रोजाना लगभग 15 हजार लोगों की संभावना है, जिसके लिए व्यापक तैयारियां की गयी है। जिलाधिकारी ने एआरएम रोडवेज को स्टेशनों से परिवहन की व्यवस्थित सुविधा कराने हेतु सभी 225 ई-बसों को बेहतर उपयोग सुनिश्चित करने के निर्देश दिये।

एडीआरएम रेलवे ने बताया कि श्रद्वालुओं की संख्या बढ़ने की स्थिति से निपटने हेतु रिजर्व ट्रेनों की व्यवस्था है जो आवश्यकता पड़ने पर आधे घंटे में उपलब्ध हो जायेगी। एसपी सिटी ने कहा कि सुरक्षा के दृष्टिगत प्रयाग पुलिस फायर ब्रिगेड जल पुलिस के जवान तैनात किए जाएंगे।

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक ने बताया कि मेले के साथ-साथ श्री रामलला के दर्शन करने वाले श्रद्धालुओं को अच्छे व्यवस्था देना हमारी जिम्मेदारी है। श्रद्धालु इसे भी आगे सुखद अनुभव लेकर जाएं।

जिलाधिकारी ने कहा कि प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम के सफल आयोजन की बधाई दी। इसी तरह से आगे भी और भी बेहतर ढंग से सभी कार्यक्रमों मेलो को सकुशल संपन्न कारण सभी विभाग जो भी करें उससे स्थायित्व मिले और सौंदर्य बोध भी हो। नगर निगम जो भी होर्डिंग या पोस्टर लगाए उसे सुंदर और व्यवस्थित रूप से ही लगाने दे। नगर निगम से लगाए अस्थाई शौचालय एवं अन्य शौचालय को नियमानुसार व्यवस्थित रूप से क्रियाशील रखें। ड्यूटी पर लगे मजिस्ट्रेट अपने आसपास शौचालय को नियमित चेक करें, साफ सफाई की व्यवस्था भी सुनिश्चित रखें विभिन्न पथों व मार्गों के फुटपाथ पर किसी भी स्थिति में कोई भी अतिक्रमण नहीं होना चाहिए सुनिश्चित करें। धर्म पथ पर में रोड फुटपाथ, मीडियन पर कोई दुकान/ठेला नहीं लगना चाहिए। मजिस्ट्रेट अपने-अपने पॉइंट्स को एक बार देख ले और अपने कर्तव्यों एवं व्यक्तित्वो का समयक निर्वहन करें।

इस अवसर पर वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक, एडीआरएम रेलवे, मुख्य चिकित्सा अधिकारी, एडीएम सिटी, एसपी सिटी सहित सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग, नगर निगम, लोक निर्माण, विद्युत, पर्यटन, वन, सिंचाई, खाद्य सुरक्षा, रोडवेज, जल निगम, पंचायती राज, डेयरी आदि विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

Ayodhya Samachar

Ayodhya Samachar
Ayodhya Samachar
Ayodhya Samachar

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments