Saturday, September 21, 2024
HomeAyodhya/Ambedkar Nagarअयोध्यातीस करोड़ से परिक्रमा मार्गो को खूबसूरत बनाने के लिए होगा फसाड़...

तीस करोड़ से परिक्रमा मार्गो को खूबसूरत बनाने के लिए होगा फसाड़ का इस्तेमाल


◆ रामपथ व भक्तिपथ की तरह से परिक्रमा मार्गो का भी होगा सौन्दयीकरण


◆  इसके शासन को विकास प्राधिकरण ने भेजी है डीपीआर


अयोध्या। रामपथ और भक्तिपथ की तरह 14 व पंचकोसी मार्ग भी चमचमाएंगे। दोनों ही मार्गों को खूबसूरत बनाने के लिए फसाड का इस्तेमाल किया जाएगा। दोनों ही मार्गों पर कार्निस, शॉप साइनेज व शटर पेंट आदि ठीक रामपथ की तरह दिखेंगे। इसके अलावा अयोध्या धाम रेलवे स्टेशन और नाका रोड में फसाड का सौंदर्यीकरण नजर आएगा। इसके लिए अयोध्या विकास प्राधिकरण ने लगभग 30 करोड़ रुपये का प्रोजेक्ट तैयार किया है।
रामलला की प्राण प्रतिष्ठा से पहले सरकार ने अयोध्या के लिए खजाना खोल दिया था। इस दौरान तमाम परियोजनाएं धरातल पर उतरीं और उन्हें पंख लग गए। इन्हीं परियोजनाओं में अयोध्या के कुछ मार्ग भी शामिल हैं। रामपथ, भक्तिपथ व जन्मभूमिपथ। तीनों ही मार्गों पर अयोध्या विकास प्राधिकरण का फसाड चार चांद लगा रहा है। अब फैसला किया गया है कि निर्माणाधीन 14 व पंचकोसी परिक्रमा मार्ग पर भी फसाड सौंदर्यीकरण कराया जाएगा। अयोध्या धाम रेलवे स्टेशन रोड व नाका रोड पर भी फसाड का इस्तेमाल करने के लिए विकास प्राधिकरण में योजना तैयार कर ली गई है।


इससे पहले रामपथ व जन्मभूमि पथ भक्तिपथ पर करोड़ की लागत से कराया गया फसाड सौंदर्यीकरण


फसाड सौंदर्यीकरण का कार्य विकास प्राधिकरण ही कराता है। रामपथ पर फसाड के लिए 30.93 करोड़ की लागत आई थी। 13 किमी में कार्निस, बाउंड्रीवॉल, पैरापेट, शॉप साइनेज व शटर पेंट आदि का कार्य हुआ था। वहीं 750 मीटर वाले भक्तिपथ पर 4.20 करोड़ रुपये की लागत आई है, जबकि 500 मीटर वाले जन्मभूमि पथ पर 5.10 करोड़ की लागत से पूर्व निर्मित भवनों का सौंदर्यीकरण, बाउंड्रीवॉल व जीआरसी क्लैडिग का कार्य हुआ है।


शासन को भेजी गई है डीपीआर


अयोध्या विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष अश्विनी पांडेय ने बताया कि अयोध्या को पर्यटन नगरी बनाने के लिए विभाग की ओर से तमाम कार्य कराए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि फसाड सौंदर्यीकरण के लिए लगभग 30 करोड़ रुपये के प्रोजेक्ट की डीपीआर शासन को भेजी गई है। निर्माणाधीन मार्गों के पूरे होने व शासन से डीपीआर को मंजूरी मिलते ही कार्य शुरू कराया जाएगा

Ayodhya Samachar

Ayodhya Samachar
Ayodhya Samachar
Ayodhya Samachar

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments