Saturday, September 21, 2024
HomeNewsहोली अयोध्या एप से अयोध्या होम स्टे में बुक करा सकते हैं...

होली अयोध्या एप से अयोध्या होम स्टे में बुक करा सकते हैं कमरे


◆ एक हजार से तीन हजार तक है कमरे का किराया


अयोध्या। अयोध्या में राम जन्म भूमि पर भव्य मंदिर निर्माण के बाद अयोध्या में श्रृद्धालुओं की संख्या में लगातार वृद्धि हो रही है। प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम को लेकर जनवरी में श्रद्धालुओं की संख्या में अप्रत्याशित बढ़ोत्तरी होने की सम्भावना है। श्रद्धालुओं को रुकने व भोजन की व्यवस्था पेइंग गेस्ट के रुप में प्रशासन कर रहा है। जिसके लिए विकास प्राधिकरण ने होली अयोध्या एप लांच किया है। जिससे कहीं से भी पेइंग गेस्ट के लिए कमरा बुक करा सकता है।



   होली अयोध्या मोबाइल एप पर अयोध्या की जगह डालते ही उस जगह पर मौजूद पेइंग गेस्ट की सुविधा सामने आ जाएगी। होम स्टे की जगह का फोटो एप पर मौजूद है। श्रद्धालुओं को उपलब्ध कराए जाने वाले कमरे का किराया भी एप पर है। भुगतान करके कोई भी अपनी सुविधानुसार कमरा बुक करा सकता है। प्राण प्रतिष्ठा तक होम स्टे की व्यवस्था देने के लिए प्रशासन ने एक हजार परिवारों को जोड़ने का लक्ष्य रखा है। योजना से भवन स्वामियों को जोड़ने के लिए पयर्टन विभाग के साथ अयोध्या विकास प्राधिकरण द्वारा चयनित संस्था शाप क्लूज भी कार्य कर रही है। जिले में करीब एक हजार भूस्वामियों को इससे जोड़ने का लक्ष्य रखा गया है। इससे बढ़े पैमाने पर रोजगार सृजन होगा।

एप पर इसमें एक हजार से लेकर तीन हजार तक के कमरे शामिल है। भूस्वामी द्वारा दी जाने वाली सुविधाएं की जानकारी भी एप पर दी गई है। स्थान को सेलेक्ट करते ही भवन से राममंदिर, हनुमानगढ़ी व कनक भव़न की दूरी सामने आ जाएगी। बुकिंग की तारीख व आने वाले गेस्ट की संख्या पेइंग गेस्ट की सुविधा चाहने वाला डालेगा। इसके बाद पेमेंट का मोड आएगा। जिसमें पेमेंट करके कमरा बुक कराया जा सकता है।

क्षेत्रीय पयर्टन अधिकारी आरपी यादव ने बताया कि होम स्टे योजना से अभी तक करीब 350 भवन स्वामी जुडे हैं जिनमें 200 भूस्वामियों को आनलाइन कर दिया गया है। बचे लोगो को जल्द आनलाईन कर दिया जाएगा। एप का उपयोग भी पूरे देश से लोग करने लगे है। कमरों की बुकिंग प्रारम्भ हो गयी है।


APP Link – https://play.google.com/store/apps/details?id=com.holyayodhya.android


 

Ayodhya Samachar

Ayodhya Samachar
Ayodhya Samachar
Ayodhya Samachar

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments