Sunday, September 22, 2024
HomeAyodhya/Ambedkar Nagarअयोध्याक्विज प्रतियोगिता में राष्ट्रीय स्तर पर चयनित प्रतिभागियों को किया गया सम्मानित

क्विज प्रतियोगिता में राष्ट्रीय स्तर पर चयनित प्रतिभागियों को किया गया सम्मानित

कुमारगंज, अयोध्या। किसी भी सफल छात्र के लिए अनुशासन एवं समय की प्रतिबद्धता बहुत जरूरी है। जो छात्र अपने कार्यों का मूल्यांकन स्वयं करने लगे तो उसको आगे बढ़ने से कोई नहीं रोक सकता है। हम सभी को राधाकृष्ण जी के आदर्शों को आत्मसात करना चाहिए। यह बातें गोंडा के कटरा बाजार से विधायक एवं प्रबंध परिषद सदस्य बावन सिंह ने बतौर मुख्य अतिथि कही। वे आचार्य नरेंद्र देव कृषि एवं प्रौद्योगिक विवि में शिक्षक दिवस के अवसर पर संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि छात्रों को अंधकार से प्रकाश की ओर ले जाने का कार्य शिक्षक करता है। यही छात्र आगे चलकर प्रधानमंत्री मोदी के 2047 के विकसित राष्ट्र के सपनों को साकार करेंगे।



उन्होंने छात्रों एवं शिक्षकों को विश्वास दिलाते हुए कहा कि विवि के विकास में किसी भी बाधा को सामने नहीं आने देंगे और जरूरत पड़ने पर शासन स्तर तक विवि के विकास के लिए कार्य करेंगे।
कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे कुलपति डा. बिजेंद्र सिंह ने कहा कि सरकार की नई शिक्षा नीति से छात्रों का भविष्य बेहतर होगा। उन्होंने कहा कि आगे बढ़ने के लिए छात्रों को सकारात्मक सोच की जरूरत है। असफलता से कभी निराश नहीं होना चाहिए बल्कि उससे सीखने की जरूरत है। असफलता ही सफलता का मार्ग प्रशस्त करता है। कुलपति ने कहा कि शिक्षण कार्यों में शिक्षकों की कमी के कारण आ रही बाधा को विवि ने पूरा किया और कई पदों पर शिक्षकों की नियुक्ति की गई।
कार्यक्रम से पूर्व सभी अतिथियों एवं अधिष्ठातागण ने भारत रत्न डा. सर्वपल्ली राधाकृष्णन के चित्र पर माल्यार्पण एवं जल भरो कार्यक्रम के साथ समारोह का शुभारंभ किया। मुख्य अतिथि ने एनएसपी 6 पर पौधों पर किया और डेरी पर क्षेत्र पर जाकर गायों को गुड़ खिलाया। इस मौके पर छात्र-छात्राओं ने भी अपने विचारों को प्रस्तुत किया। इस अवसर पर राष्ट्रीय स्तर पर क्विज प्रतियोगिता में चयनित केशरी नंदन, विजय कुमार, दीक्षा को सम्मानित किया गया। प्रतियोगिता में प्रतिभाग करने वाले इशिता श्रीवास्तव, निकिता, पुष्पित जोशी को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया। कार्यक्रम का संचालन कुलपति के सचिव डा. जसवंत सिंह ने किया व संयोजन डा. डी नियोगी एवं डा. सत्यव्रत सिंह ने किया। इस अवसर पर समस्त अधिष्ठाता, निदेशक, शिक्षक एवं छात्र-छात्राएं मौके पर मौजूद रहे।

Ayodhya Samachar

Ayodhya Samachar
Ayodhya Samachar
Ayodhya Samachar

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments