अम्बेडकरनगर, 7 फरवरी। बीएनकेबी महाविद्यालय अकबरपुर में भारत के जी 20 सम्मेलन के आयोजक होने के उपलक्ष्य में ‘शैक्षिक एवं सामाजिक समस्या में मीडिया एवं चलचित्र की भूमिका’ विषय पर वाद-विवाद कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता बीएड विभागाध्यक्ष प्रोफेसर श्वेता रस्तोगी के द्वारा की गई।

इस अवसर पर अपने सम्बोधन में प्रो. श्वेता रस्तोगी ने कहा कि मीडिया के साधनों से विद्यार्थियों को डीप लर्निंग, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, मशीन लर्निंग, मशीन टू मशीन संचार, प्रिंट, 3-डी मॉडल, डिजिटल प्लेटफॉर्म्स के द्वारा सीखने की नवीन अवसर प्राप्त हो रहे हैं.मीडिया के अनेकों साधन एवं प्लेटफॉर्म्स ने शिक्षण-अधिगम को नवीन दिशा प्रदान की है.मीडिया के ऑनलाइन साधन जो कि शिक्षा का भविष्य माने जाते थे, आज वह अनिवार्यता बन गए हैं. जब से समाज कोविड-19 महामारी से जूझ रहा है तब से तो शिक्षण-अधिगम का दारोमदार मीडिया के ऊपर ही आ गया है।

कार्यक्रम में छात्र-छात्राओं ने बढ़ चढ़कर भाग लिया जिसमें मुख्य रुप से खुशबू, राहुल कुमार, मिथिलेश, विवेकानंद मित्र, पूजा राय, दीक्षा मिश्रा आदि ने पक्ष और विपक्ष में अपने - अपने विचार प्रस्तुत किया. कार्यक्रम का संयोजन बीएड विभाग के सहायक आचार्य डॉ. अनिल सिंह और सुरेंद्र सिंह द्वारा किया गया. कार्यक्रम का संचालन बीएड प्रथम वर्ष के छात्र राहुल कुमार ने किया।

इस अवसर पर महाविद्यालय के सभी शिक्षकगण, कर्मचारीगण, एन. सी. सी. के कैडेट, एन. एस. एस. के स्वयंसेवक और बड़ी संख्या में विद्यार्थी उपस्थित रहे।