अंबेडकर नगर, 4 फरवरी। जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान आलापुर में अंग्रेजी माध्यम के परिषदीय विद्यालयों में कार्यरत शिक्षकों का आयोजित प्रशिक्षण कार्यक्रम का समापन डायट प्राचार्य मनोज कुमार गिरि द्वारा किया गया। समस्त प्रतिभागियों को प्रमाण पत्र वितरण करते हुए डाइट प्राचार्य मनोज कुमार गिरि ने कहा कि प्रशिक्षण का उद्देश्य शिक्षकों को अंग्रेजी भाषा में प्रभावी कक्षा शिक्षण के लिए मजबूत बनाना है। विद्यार्थी अपने जीवन में अंग्रेजी के महत्व को अच्छी तरह समझे । अगर छात्र कम उम्र से ही सीखना शुरू कर देते हैं तो उनके लिए चीजों को पकड़ना और अवधारणाओं को याद करना बहुत आसान हो जाएगा। अंग्रेजी पढ़ने का सामान्य उद्देश्य शिक्षार्थी को अंग्रेजी भाषा का प्रभावी उपयोगकर्ता बनाना है। साथ ही उन्होंने उपस्थित अध्यापकों से अपील की कि अध्यापक अंग्रेजी पढ़ने का माहौल बनाये। उच्चारण व सरल शब्दावली और व्यावहारिक वाक्यांश का प्रयोग करे। अंग्रेजी भाषा का प्रयोग प्रतिदिन कक्षा में करने की अपील की।

प्रशिक्षण प्रभारी वीना चौधरी ने बताया कि प्रशिक्षण का उद्देश्य शिक्षकों को अंग्रेजी भाषा का प्रभावी शिक्षण करने के लिए सरल तकनीक व तरीकों पर क्षमता संवर्धन करना है। प्रशिक्षण में शिक्षकों को सरल तकनीकी के तरीकों की जानकारी दी गयी , ताकि उनकी क्षमता वृद्धि हो सके और वह अपने विद्यालयों के बच्चों का शैक्षिक संवर्धन कर सकें। प्रशिक्षण के जरिये न सिर्फ शिक्षक अंग्रेजी भाषा को सरलता से पढ़ाने की बारीकियां सीखें, बल्कि बच्चों को भी अंग्रेजी बोलने व पढ़ने में दक्ष कर सकेंगे। प्रशिक्षण में शिक्षकों को बच्चों को अंग्रेजी शब्दों के उच्चारण, लिखना और बोलना किस तरीके से बताया जाए कि वह आसानी से समझ सकें। यह प्रशिक्षण संपर्क फाउंडेशन की ओर से अनूप कुमार पांडेय एवं प्रतीक सिंह द्वारा (संदर्भदाता) दिया जा रहा है। कार्यक्रम का संचालन व धन्यवाद ज्ञापन प्रशिक्षण सह प्रभारी प्रमोद कुमार सेठ द्वारा किया गया।

प्रशिक्षण के के दौरान संस्थान के प्रवक्ता श्याम बिहारी बिंद, वीरेंद्र कुमार वर्मा, शशिकांत, अब्दुल फैजान, डॉ. कृष्ण, डॉ. मोहम्मद अफजल, डॉ. सुरेश कुमार, राकेश वर्मा, शुचि राय, नित्येश प्रसाद तिवारी आदि उपस्थित रहे।