अयोध्या 04 फरवरी। जिलाधिकारी नितीश कुमार ने सम्पूर्ण समाधान दिवस के अवसर पर तहसील बीकापुर में आयोजित जनपद स्तरीय समाधान दिवस में जन-सामान्य की फरियादें सुनी । जिलाधिकारी ने उपजिलाधिकारी व तहसीलदार को सार्वजनिक भूमियों चकमार्ग, खलिहान, तालाब आदि पर अवैध अतिक्रमण सम्बंधी प्राप्त शिकायतों पर प्रभावी कार्यवाही करते हुये सम्बंधित सार्वजनिक भूमियों की पैमाइश कराकर नक्शे के अनुसार कायम करने के निर्देश दिये तथा चकमार्गो की पैमाइश यथासम्भव ग्राम पंचायत सचिव की उपस्थिति में कराने तथा खण्ड विकास अधिकारी से समन्वय कर चकमार्गो पर नियमानुसार मिट्टी पटाई/खड्ंजा लगवाने के निर्देश दिये।

इस दौरान शिकायतकर्ता शीतला प्रसाद निवासी हरिनाथपुर के प्रकरण में जिलाधिकारी ने तहसीलदार को चकरोड/शमशान को नक्शे के अनुसार कायम करने तथा बीडीओ से समन्वय करके चकमार्ग पर मिट्टी पटाई व नियमानुसार खड्ंजा लगवाने के निर्देश दिये। एक अन्य प्रकरण में शिकायतकर्ता लालजी पुत्र राम कलप निवासी ग्राम बेनी गद्दौपुर ने खम्भा टूट जाने से दिसम्बर 2021 से ही घर की लाइट बाधित होने की कई बार शिकायत पर भी विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित न हो पाने की शिकायत पर जिलाधिकारी ने अधिशाषी अभियन्ता विद्युत खण्ड बीकापुर को तत्काल आवश्यक कार्यवाही कर आख्या उपलब्ध कराने के निर्देश दिये।

इस अवसर पर जिलाधिकारी ने प्राप्त शिकायतों को यथासम्भव मौके पर ही निस्तारित किया गया तथा शेष शिकायतों को सम्बंधित विभाग के अधिकारियों को त्वरित एवं गुणवत्तापूर्ण निस्तारण सुनिश्चित कराने तथा स्पष्ट आख्या आईजीआरएस पोर्टल पर अपलोड कराने तथा सम्पूर्ण समाधान दिवस शिकायत पंजिका में भी स्पष्ट आख्या अंकित करने के निर्देश दिये। जिलाधिकारी की अध्यक्षता में आयोजित सम्पूर्ण समाधान दिवस बीकापुर में कुल 227 शिकायतें प्राप्त हुई, जिसमें 34 शिकायतों को मौके पर ही निस्तारित किया गया।

इस अवसर पर उपजिलाधिकारी बीकापुर, सीओ बीकापुर, तहसीलदार बीकापुर, जिला विकास अधिकारी, जिला पंचायत राज अधिकारी, सहायक अभिलेख अधिकारी चकबंदी आदि सहित अन्य सम्बंधित विभागों के अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित रहे।