अयोध्या 31 जनवरी। जिलाधिकारी नितीश कुमार की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में जिला पोषण समिति व जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक सम्पन्न हुई। इस अवसर पर जिला पोषण समिति की बैठक में जिलाधिकारी ने एनआरसी की समीक्षा के दौरान पोषण पुनर्वास केन्द्र में एडमिट बच्चों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधायें उपलब्ध कराने तथा उसे साफ-सुथरा रखने के निर्देश दिये। बैठक में जिलाधिकारी ने सभी सैम व मैम बच्चों के परिवार को गोवंश सुपुर्दगी योजना के तहत गायों की सुपुर्दगी कराने के निर्देश जिला कार्यक्रम अधिकारी को दिये। इस अवसर पर जिलाधिकारी ने समस्त आंगनबाड़ी केन्द्रों को साथ-सुथरा रखने तथा आवश्यकतानुसार कायाकल्प योजना के तहत मरम्मत कराने के निर्देश दिये। उन्होंने सभी आंगनबाड़ी केन्द्रों पर आयोजित होने वाली सभी सामुदायिक गतिविधियों को और बेहतर ढंग से संचालित करने के निर्देश दिये।

बैठक में जिलाधिकारी ने पल्स पोलियों अभियान के तहत पोलिया अभियान का भुगतान, फाइलेरिया अभियान का भुगतान, ट्रिपल ए (ए0एन0एम0, आशा एवं आंगनबाड़ी कार्यकत्री) की बैठक का भुगतान, प्रोत्साहन राशि का भुगतान सभी आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों को शीघ्र अति शीघ्र सीधे उनके खाते में कराने के निर्देश दिये तथा भविष्य में सभी भुगतान नियमानुसार निर्धारित समय सीमा के भीतर सुनिश्चित कराने के निर्देश दिये। बैठक में जिलाधिकारी ने आंगनबाड़ी केन्द्रों में पंजीकृत लाभार्थियों को पारदर्शी ढंग से अनुपूरक पुष्टाकार समय से वितरण कराने हेतु जिला कार्यक्रम अधिकारी को निर्देशित किया तथा लाभार्थीवार मासिक अनुपूरक पुष्टाहार वितरण मानक की वाल पेंटिग आंगनबाड़ी केन्द्रों पर कराने के निर्देश दिये। जिलाधिकारी ने निर्माणाधीन आंगनबाड़ी केन्द्रों को पूर्ण गुणवत्ता के साथ शीघ्र पूर्ण करने हेतु निर्देशित किया।

तदोपरांत जिलाधिकारी ने जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक की। इस दौरान जिलाधिकारी ने समस्त प्रभारी चिकित्साधिकारियों को सभी चिकित्सालयों में शैय्या उपयोगिता दर में और सुधार लाने तथा मरीजों को बेहतर चिकित्सीय सुविधायें सुगमता से उपलब्ध कराने के निर्देश दिये। जिलाधिकारी ने जननी सुरक्षा योजना के अन्तर्गत ब्लाकवार संस्थागत प्रसव की समीक्षा की तथा इसमें सुधार लाने के निर्देश दिये। उन्होंने जननी सुरक्षा योजना के अन्तर्गत लाभार्थियों के भुगतान की स्थिति पर असंतोष व्यक्त करते हुये शत-प्रतिशत लाभार्थियों का भुगतान सुनिश्चित करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि जननी सुरक्षा योजना के तहत लाभार्थियों के भर्ती के समय ही फार्म भरवायें तथा डिस्चार्ज के समय भुगतान सुनिश्चित करें। उन्होंने नियमित टीकाकरण कार्यक्रम के अन्तर्गत बच्चों के टीकाकरण को सुचारु रूप से संचालित करने के निर्देश दिये।

बैठक में जिलाधिकारी ने आयुष्मान भारत योजना के अन्तर्गत ब्लाकवार गोल्डेन कार्ड बनाने के प्रगति की भी समीक्षा की तथा इसमें तेजी लाने व योजना से पात्र सभी परिवारों व उनके सदस्यों का गोल्डेन कार्ड बनवाना सुनिश्चित करने के निर्देश दिये तथा योजना से आच्छादित लोगों को योजना का लाभ सुगमता से उपलब्ध कराने हेतु सभी संम्बंधित चिकित्साधिकारियों/प्रभारी चिकित्साधिकारियों को निर्देशित किया।

बैठक में मुख्य विकास अधिकारी अनिता यादव, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा0 अजय राजा, ज्वाइंट मजिस्ट्रेट केके सिंह सहित सम्बंधित विभाग के अधिकारी एवं चिकित्सक उपस्थित रहे।