◆ झोलाछाप चिकित्सकों की भरमार, मरीजों के जीवन के साथ हो रहा खिलवाड़


◆ जिम्मेदार नहीं हैं गंभीर कई बड़ी घटनाएं हो चुकी घटित


@ विनोद तिवारी


कुमारगंज, अयोध्या, 31 जनवरी। अमानीगंज विकासखंड खण्ड क्षेत्र में झोलाछाप चिकित्सकों की भरमार है।स्वास्थ्य विभाग की रिपोर्ट से इसका खुलासा हुआ है लेकिन विभागीय जिम्मेदारों की उदासीनता से अब तक कोई कार्रवाई नही हो सकी है।

आपको बता दे अमानीगंज ब्लाक में 73 ग्राम पंचायत है जिनके नागरिकों की स्वास्थ्य सुविधाओं के लिए एक सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र खंडासा भी है, इसी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र अंतर्गत 3 प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र अमानीगंज, गद्दोपुर और बवां संचालित हैं। वही 29 उप स्वास्थ्य केंद्र भी संचालित है।प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों व उप स्वास्थ्य केंद्रों पर चिकित्सक और एएनएम सहित सीएचओ की भी तैनाती हैं, सभी केंद्रों पर कुछ दवाएं भी उपलब्ध हैं लेकिन यह सब व्यवस्था होने के बावजूद भी अमानीगंज ब्लाक क्षेत्र में 105 झोलाछाप डॉक्टर सक्रिय है। जो बिना किसी प्रकार की डिग्री के अपनी दुकान चला रहे है। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र खंडासा अधीक्षक डॉ आनंद सिन्हा से झोलाछाप डॉक्टरों के संबंध में जानकारी चाही गई तो उन्होंने बताया कि स्वास्थ्य केंद्र के अंतर्गत 105 झोलाछाप डॉक्टरों को चिन्हित कर 28दिसम्बर 2022 को मुख्य चिकित्सा अधिकारी अयोध्या को लिखित जानकारी दी जा चुकी हैं। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र खंडासा अधीक्षक डॉक्टर आनंद सिंहा ने बताया कि मुख्य चिकित्सा अधिकारी के स्तर से लिखित आदेश जारी न होने व स्थानीय राजनीतिक दबाव के चलते कार्रवाई संभव नही हो पा रही है। आदेश मिलते ही चिन्हित झोलाछाप डॉक्टर के खिलाफ कार्रवाई की जायेगी।

झोलाछाप चिकित्सक ने महिला के साथ किया था दुराचार

बीते 19 जनवरी 2023 को एक झोलाछाप डॉक्टर ने महिला से दुराचार की घटना को भी अंजाम दिया था।पुलिस ने मामला दर्ज कर आरोपी को जेल भी भेज चुकी हैं।इसके बावजूद अभी तक स्वास्थ्य विभाग द्वारा झोलाछाप चिकित्सक पर कोई कार्रवाई अमल में नही लाई गई।जो विभागीय उदासीनता को जाहिर कर रहा है।