अयोध्या, 30 जनवरी । मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना के अंतर्गत राजकीय इंटर कॉलेज में जेईई मेंस और एडवांस तथा एनईईटी की कक्षाएं समाज कल्याण विभाग द्वारा निःशुल्क संचालित की जा रही हैं ।इस योजना के माध्यम से मध्यम, गरीब तथा सभी इंटरमीडिएट के अध्ययनरत एवं उत्तीर्ण हो चुके छात्र-छात्राओं हेतु उनके गृह जनपद में यह कोचिंग प्रारंभ करने का मुख्य उद्देश्य कोटा या अन्य संस्थानों में जाकर पढ़ाई न कर पाने वाले सभी छात्र छात्राओं के लिए सुनहरा अवसर है ।

जिसमें वे निशुल्क प्रवेश लेकर डॉक्टर और इंजीनियर बनकर देश की सेवा कर सकते हैं। समाज कल्याण अधिकारी रणविजय सिंह के द्वारा उपरोक्त जानकारी दी गई । श्री राम निहोर कोर्स कोऑर्डिनेटर नीट के द्वारा योजना का विस्तृत विवरण बताया गया तथा कोर्स कोऑर्डिनेटर भोले नाथ प्रसाद द्वारा बताया गया कि सभी छात्र-छात्राओं के लिए निःशुल्क पुस्तकालय की भी व्यवस्था है ।साथ ही साथ प्रशिक्षण देने वाले शिक्षक मुख्य रूप से डॉक्टर धनंजय सिंह एसोसिएट प्रोफेसर राजकीय मेडिकल कॉलेज अयोध्या, डॉ विवेक कुमार श्रीवास्तव एमएससी नेट पीएचडी, इंजीनियर प्रतीक श्रीवास्तव इंजीनियर अमित श्रीवास्तव आईआईटी कानपुर, डॉक्टर संजीव कुमार सिंह एमएससी नेट पीएचडी,युवराज पीजीटी, रामानंद पाठक, जिंगल बेल एकेडमी अयोध्या इत्यादि के द्वारा कुशल प्रशिक्षण दिया जा रहा है । साथ ही साथ प्रत्येक सप्ताह में छात्र छात्राओं का उच्च कोटि का टेस्ट सीरीज भी उपलब्ध रहता है।

उन्होने बताया कि योजना से अभी तक एक छात्रा का चयन एमबीबीएस हेतु तथा 9 छात्र-छात्राओं का चयन बीटेक हेतु हो चुका है। तो वही कोर्स कर रहे हैं बच्चों ने बताया कि मुख्यमंत्री द्वारा चलाई जा रही हो जहां से हम सभी को बहुत लाभ मिल रहा है अधिक फीस होने के कारण हम या कोर्स करने में असफल थे लेकिन मुख्यमंत्री की इस योजना से पूरी तरह से तैयारी कर रहे हैं बिना किसी शुल्क के अच्छे-अच्छे पुस्तकों से पढ़ाई हो रही है सारे शिक्षक भी उच्च कोटि की शिक्षा दे रहे हैं। कोर्स के लिए प्रवेश प्रारंभ है सभी इच्छुक छात्र-छात्राएं प्रवेश हेतु राजकीय इंटर कॉलेज में सायं 3 से 6 बजे के बीच उपस्थित हो सकते हैं। समाज कल्याण अधिकारी रणविजय सिंह के द्वारा यह भी बताया गया कि सरकारी मानक को पूर्ण करने वाले समस्त छात्र छात्राओं को सरकारी योजनाओं का लाभ भी जैसे निशुल्क टेबलेट भी प्राप्त होगा।