अयोध्या, 27 जनवरी । गणतंत्र दिवस के अवसर पर सरकारी कार्यालयों, स्कूलों व विभिन्न संगठनों पर कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। फैजाबाद केमिस्ट एंड ड्रगिस्ट एसोसिएशन के तत्वधान में 26 जनवरी गणतंत्र दिवस पर रिकाबगंज स्थित अलका टावर में मुख्य चुनाव अधिकारी रोमी कपूर और सह चुनाव अधिकारी गंगाधर खानचंदानी द्वारा ध्वजारोहण किया गया। अध्यक्षता अवि आनंद द्वारा ने किया, संचालन आनंद अग्रहरि ने किया .इस मौके पर शमशेर अली, शादाब खान, अमित तिवारी, वीरेंद्र जयसवाल, श्याम जी गुप्ता ,राकेश सोनी, अमित दिवाकर, मयूरेश चतुर्वेदी,कृष्णेन्द्र यादव, बलराम सोनी, गोपी चंद गुप्ता, रामखेलावन गुप्ता, शरद सिंह मीडिया प्रभारी, मनोज खानचंदानी, संजय जयसवाल, शुभम गुप्ता, अमित गुप्ता,रूमी जक्की इत्यादि बड़ी संख्या में लोग उपस्थित रहे।

अयोध्या प्रयागराज हाईवे रोड स्थित लिम्का फैक्ट्री चांदपुर हरिवंश जेके कंपलेक्स में 74 वे गणतंत्र दिवस के अवसर पर सिटी मेड हॉस्पिटल एवं रिसर्च सेंटर के तत्वाधान मे निशुल्क मेडिकल कैंप का आयोजन किया गया। कैंप का आयोजन केजीएमयू लखनऊ के डॉ एसके वर्मा, जनरल फिजिशियन डॉ एके मौर्य और ईएमओ डॉ आरके प्रजापति के द्वारा किया गया। जिसमें बड़ी संख्या में मरीजों को देखा गया और उनको निशुल्क दवाएं वितरित की गई। शिविर में हर प्रकार की संबंधित बीमारियां जैसे फेफड़े की जांच, शुगर की जांच, लीवर की जांच तथा दवाओं का वितरण निशुल्क किया गया। जनरल फिजिशियन शुगर बी.पी गैस्ट्रो एवं थायराइड डॉक्टर ए के मौर्य ने बताया कि गणतंत्र दिवस के अवसर पर यहां पर निशुल्क चिकित्सा शिविर कैंप का आयोजन किया गया है जिसमें करीब 200 से अधिक मरीजों को देखा जा चुका है। मरीजों की जांच की जा रही है और उनको दवा निशुल्क वितरित की जा रही है। उन्होंने कहा कि सुबह 11ः00 बजे से शाम 4ः00 बजे तक मरीजों को देखा जाएगा। इस निशुल्क मेडिकल कैंप के मौके पर स्टाफ के प्रेम चंद वर्मा, पवन तिवारी ,मुकेश तिवारी आदि स्टाफ पर मौजूद रहे।

फैज़ाबाद पब्लिक स्कूल में 74 वां गणतंत्र दिवस का पर्व धूमधाम से मनाया गया। फैज़ाबाद पब्लिक स्कूल के बच्चों ने हाथों में तिरंगा लेकर भारत माता की जय के नारे लगाए। इस दौरान विद्यालय के प्रबंधक उमर मुस्तफा और प्रधानाचार्य आर.बी. श्रीवास्तव ने ध्वजारोहण करते हुए सरस्वती मां की प्रतिमा पर माल्यार्पण करते हुए कार्यक्रम की शुरुआत की। विद्यालय के बच्चों ने देशभक्ति गीत और देशभक्ति से ओतप्रोत भाषणों से सभी को मंत्रमुग्ध कर दिया। विद्यालय के प्रबंधक उमर मुस्तफा ने बताया कि हमारे विद्यालय के बच्चों ने आज तरह-तरह के देशभक्ति गीत और नृत्य प्रस्तुत किए हैं जो कि सभी के दिल में देशभक्ति की भावना जागृत करता है उन्होंने बसंत पंचमी की बधाई देते हुए कहा कि आज भारत इसीलिए एकता का परिचय देता है क्योंकि यहां पर सभी त्यौहार सभी धर्म के लोग एक साथ मिलकर मनाते हैं।

अमौना स्थित माधव सर्वोदय इंटर कॉलेज मे गणतंत्र दिवस के उपलक्ष में रंगारंग कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस दौरान प्रधानाचार्य धर्मेंद्र पाठक ने कहा कि कॉलेज में झंडारोहण और बच्चों के द्वारा रंगारंग कार्यक्रम प्रस्तुत किया जा रहा है। अयोध्या स्थित मिसरौली सुरियावा मे डॉक्टर कमलेश स्मारक इंटर कॉलेज में गणतंत्र दिवस धूमधाम से मनाया गया। जिसमें बच्चों द्वारा स्वागत गीत और रंगारंग कार्यक्रम प्रस्तुत किया गया इस दौरान कॉलेज में विज्ञान कक्ष का उद्घाटन भी किया गया। वही कॉलेज के प्रबंधक अंबुज निधि ने बताया कि आज गणतंत्र दिवस के अवसर पर विज्ञान कक्ष का उद्घाटन किया गया है।

लिफ्ट सिंचाई खंड अधिशासी अभियंता कार्यालय पर गणतंत्र दिवस धूमधाम से मनाया गया। कार्यक्रम की शुरुआत लिफ्ट सिंचाई खंड के इंजीनियर ज्ञानेंद्र मणि त्रिपाठी के द्वारा झंडारोहण किया गया। इस अवसर पर लिफ्ट सिंचाई खंड के अपर अभियंता इंजीनियर प्रेम प्रकाश श्रीवास्तव ने गणतंत्र दिवस सभी जनपद वासियों को शुभकामनाएं और बधाई दी। मौके पर अधिशासी अभियंता इंजीनियर ज्ञानेंद्र मणि त्रिपाठी ,सहायक अभियंता श्रीकांत चौधरी ,सहायक अभियंता इंजीनियर दीपक जायसवाल ,अपर अभियंता इंजीनियर प्रेम प्रकाश श्रीवास्तव आदि कर्मचारी लोग मौजूद रहे।

सिविल लाइन नगर कॉलोनी स्थित विन्सेंट ज्योति स्कूल में गणतंत्र दिवस और बसंत पंचमी का पर्व बहुत ही धूमधाम से मनाया गया। विद्यालय में मुख्य अतिथि के रूप में केएम सिंह विद्यालय के प्रबंधिका मंजू सिंह व प्रधानाचार्य अवधेश गुप्ता उपस्थित रहे। कार्यक्रम का शुभारंभ मुख्य अतिथि केएम सिंह ने ध्वजारोहण करके किया। प्रबंधिका मंजू सिंह ने उप प्रधानाचार्य सायरा खान के साथ बसंत पंचमी के पर्व पर मां सरस्वती की प्रतिमा पर माल्यार्पण एवं दीप प्रज्वलित किया। मंजू सिंह ने बताया कि आज हमारे विद्यालय में 74 वां गणतंत्र दिवस मनाया जा रहा है जिसमें विद्यालय के बच्चों द्वारा देशभक्ति से ओतप्रोत गीत और नृत्य प्रस्तुत किए गए। विद्यालय के बच्चों द्वारा गणतंत्र दिवस एवं बसंत पंचमी के उपलक्ष में रंगारंग कार्यक्रम प्रस्तुत किए कार्यक्रम में विद्यालय कि शिक्षक शिक्षिकाओं ने भी बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया और बच्चों को कार्यक्रम के प्रति प्रोत्साहित किया।

एमबी पब्लिक स्कूल में गणतंत्र दिवस और बसंत पंचमी का पर्व बहुत ही धूमधाम से मनाया गया। एमबी पब्लिक स्कूल के बच्चों ने हाथों में तिरंगा लेकर भारत माता की जय के नारे लगाए। विद्यालय की प्रबंधिका लालमनी ने ध्वजारोहण करते हुए सरस्वती मां की प्रतिमा पर माल्यार्पण करते हुए कार्यक्रम की शुरुआत की । विद्यालय के बच्चों ने देशभक्ति गीत और देशभक्ति से ओतप्रोत भाषणों से सभी को मंत्रमुग्ध कर दिया। विद्यालय के प्रधानाचार्य राम कुमार चौहान ने बताया कि आज विद्यालय में 74 वां गणतंत्र दिवस मनाया गया।इसके साथ साथ हमारे विद्यालय के बच्चों ने आज तरह-तरह के देशभक्ति गीत और नृत्य प्रस्तुत किए हैं जो कि सभी के दिल में देशभक्ति की भावना जागृत करता है।विद्यालय की प्रबंधिका लालमनी ने गणतंत्र दिवस और बसंत पंचमी की बधाई देते हुए कहा कि आज भारत इसीलिए एकता का परिचय देता है क्योंकि यहां पर सभी त्यौहार सभी धर्म के लोग एक साथ मिलकर मनाते हैं।

आओ अमन व प्रेम के दीप जलाएं का कार्यक्रम चौक घंटाघर पर आयोजित किया गया। जिसमें मुख्य अतिथि के रूप में कोलकाता के मेंबर ऑल इंडिया मुस्लिम पर्सनल ला बोर्ड के साहब रहमान अबू तालिब शामिल हुए। इस कार्यक्रम का संचालन जनरल सेक्रेटरी जमीअत उलमा फैजाबाद जिला अयोध्या जनाब कारी इरफान अहमद के द्वारा किया गया। तो वही अध्यक्षता साहब कासमी सदर जमीअत उलमा फैजाबाद जिला अयोध्या हजरत मौलाना मोहम्मद अहमद के द्वारा किया गया। इस दौरान मुख्य अतिथि अबू तालिब ने बताया कि इस कार्यक्रम का उद्देश्य मुल्क की एकता व अखंडता को बढ़ावा देने व हिंदू ,मुस्लिम, सिख इसाई में आपसी भाईचारा पैदा करना है क्योंकि इसी में मुल्क और मुल्क में रहने वालों की तरक्की और शोहदाये वतन की सच्ची श्रद्धांजलि है। इस दौरान सभी ने इस अहम प्रोग्राम में तमाम धर्म और मसलक के रहनुमा शिरकत फरमा कर अपने विचारों का को इजहार फरमाए। इस आराकीन मजलिसे इस्तेकबलिया व एंतिजामिया के मौके पर मौलाना मोहम्मद अशरफ भदरसा, मुफ्ती मोहम्मद खालिद, मोहम्मद अफजाल, मौलाना अब्दुल कय्यूम, मौलाना जहीर अब्बास, हाफिज मोहम्मद शारिक, हाफिज जावेद अहमद मास्टर इरशाद रब्बानी मास्टर फुरकान अहमद मौलाना मोहम्मद परवेज अयोध्या आदि मौलाना लोग इस कार्यक्रम में सम्मिलित हुए।