अयोध्या 20 जनवरी। मण्डलायुक्त गौरव दयाल व जिलाधिकारी नितीश कुमार ने श्रीराम जन्मभूमि मंदिर को जोड़ने वाले प्रमुख सम्पर्क मार्गो राम जन्मभूमि पथ, भक्ति पथ तथा रामपथ के चौड़ीकरण सम्बंधी कार्यो की प्रगति तथा उसकी गुणवत्ता का जायजा लिया। बताया गया कि जन्मभूमि पथ (लम्बाई 0.566 किमी0) का 55 प्रतिशत कार्य पूर्ण है। मिट्टी का कार्य पूर्ण है, मौके पर जल निगम द्वारा सीवर/वाटर सप्लाई पाइप लाइन का कार्य प्रगति पर पाया गया, आर0सी0सी0 नाली एवं यूटीलिटी डक्ट का कार्य गतिमान पाया गया। तदोपरांत भक्ति पथ के निरीक्षण में भूमि/भवन का बैनामा किया जा चुका है एवं दुकानों का प्रतिकर दिया जा चुका है। कुल प्रभावित 350 दुकानों में से सभी को मुआवजा दिया जा चुका है। ध्वस्तीकरण का कार्य पूर्ण है, रेडीमिक्स कंक्रीट प्लांट व मशीनरी मोबलाइजेशन कराकर सीवर लाइन का कार्य प्रगति पर है। सीवर लाइन कार्य 482 मीटर के सापेक्ष 220 मीटर का कार्य पूर्ण है।

इस दौरान अधिकारी द्वय द्वारा मौके पर विभिन्न दुकानदारों/भवन स्वामियों से वार्ता कर उन्हें मार्ग की निर्धारित चौड़ाई की सीमा के बाहर ही अपने भवनों/दुकानों का निर्माण कराने के निर्देश दिये। अधिकारी द्वय ने अयोध्या विकास प्राधिकरण के टाउन प्लानर व सम्बंधित अधिकारियों को निर्देशित किया कि यह सुनिश्चित किया जाय कि मार्गो की निर्धारित चौड़ाई के बाहर ही निर्माण हो। निर्धारित सीमा के भीतर किसी भी दशा में छज्जा व सीढ़ी का भी निर्माण न होने पाये। सभी भवनों का फसाड निर्धारित फसाड के अनुरूप हो तथा सभी दुकानों/भवनों में निर्धारित वार्म लाइट ही लगायी जाय। अधिकारी द्वय ने कहा कि उक्त कार्य निर्धारित मानक के अनुरूप न पाये जाने की दशा में सम्बंधित जे0ई0/अधिकारी पर कार्यवाही की जायेगी। इस दौरान उन्होंने भक्ति पथ पर आने वाले श्रद्वालुओं को मार्ग के एक किनारे पर से आवागमन की सुचारू सुविधा उपलब्ध कराते हुये बाकी मार्ग पर पर्याप्त मानव संसाधन लगाकर 24 गुणे 7 तीन शिफ्टों में तीव्र गति से कार्य कराते हुये अधिशाषी अभियन्ता निर्माण खण्ड-3 व सम्बंधित कार्यदायी संस्था को निर्देशित किया। इस अवसर पर अधिकारी द्वय द्वारा सीवर लाइन सहित समस्त कार्यो को गुणवत्ता पूर्ण ढंग से कराने तथा अधिशाषी अभियन्ता को नियमित गुणवत्ता चेक करने व निरीक्षण नोट करने के निर्देश दिये।

इस दौरान अधिकारी द्वय द्वारा रामपथ (लम्बाई 12.94 किमी0) का भी जायजा लिया गया। अर्जित भूमि पर भवनों के ध्वस्तीकरण की कार्यवाही तीव्र गति से जारी है, इससे प्रभावित 872 परिसम्पत्तियों के सापेक्ष 799 परिसम्पत्तियों का बैनामा किया जा चुका है। पुनर्व्यवस्थापन एवं पुर्नवास हेतु 2241 प्रभावित दुकानदारों के सापेक्ष 2190 दुकानदारों को भुगतान किया चुका है। इस अवसर पर अधिकारी द्वय द्वारा शेष बैनामों को सम्बंधित भू-स्वामियों से समन्वय कर शीघ्र पूर्ण करने, अर्जित भवनों/दुकानों के ध्वस्तीकरण की कार्यवाही भी तेजी से कराने तथा मलवा भी तत्काल हटवाते रहने के निर्देश दिये। अधिकारी द्वय द्वारा उक्त मार्गो के समस्त कार्यो को आगणन की विशिष्टाओं के अनुरूप गुणवत्तापूर्ण ढंग से कराने हेतु सम्बंधित विभागों एवं कार्यदायी संस्थाओं के अधिकारियों को निर्देशित किया तथा आपेक्षित समय के अन्दर सभी मार्गो के समस्त कार्यो को पूर्ण करने के निर्देश दिये।

इस अवसर पर मुख्य अभियन्ता लोक निर्माण विभाग, अधिशाषी अभियन्ता लोक निर्माण विभाग सीडी-03, अधिशाषी अभियन्ता पीडब्लूडी सीडी-04, अयोध्या विकास प्राधिकरण के टाउन प्लानर सहित सम्बंधित कार्यदायी संस्था के अधिकारी उपस्थित रहे।