अयोध्या 17 दिसम्बर। मण्डलायुक्त गौरव दयाल ने जिलाधिकारी नितीश कुमार, नगर आयुक्त विशाल सिंह तथा श्रीराम जन्मभूमि मंदिर से जुड़ने वाले प्रमुख पथ रामपथ (सहादतगंज से नयाघाट तक), जन्मभूमि पथ (सुग्रीव किला से श्रीराम जन्मभूमि मंदिर) तथा भक्तिपथ (श्रृंगार हाट से जन्मभूमि पथ) के कार्य में लगे सभी अधिकारियों से प्रतिदिन किये जा रहे कार्यो के प्रगति की समीक्षा की।

सर्वप्रथम मण्डलायुक्त ने रामपथ के चौड़ीकरण से प्रभावित दुकानदारों/भू-स्वामियों से भूमि बैनामे अनुग्रह राशि एवं मुआवजे के भुगतान आदि हेतु लगायी गयी सभी टीमों के प्रभारियों से एक-एक करके उनके द्वारा कराये जा रहे प्रतिदिन बैनामे तथा उसके अगले दिन बैनामे के लिए प्राप्त सहमतियों तथा बैनामे के बाद ध्वस्तीकरण के कार्यवाही की गहन समीक्षा की। उन्होंने कहा कि यदि किसी भूमि के स्वामित्व के सम्बंध में कोई समस्या आ रही हो तो तत्काल अभिलेखागार व रजिस्ट्री आफिस से पुराने साक्ष्य निकलवाकर उनका निस्तारण करवायें। उन्होंने अयोध्या विकास प्राधिकरण के अधिकारियों से कहा कि रामपथ के चौड़ीकरण के कार्य में लगी सभी टीमों के साथ अयोध्या विकास प्राधिकरण की भी टीम लगायी जाय जो ध्वस्तीकरण के बाद बनने वाली सभी दुकानों एवं भवनों में अयोध्या विकास प्राधिकरण द्वारा जारी डिजाइन को शत प्रतिशत लागू करवायें। जिलाधिकारी नितीश कुमार ने कहा कि इस बात का पूरा ध्यान रखा जाय कि रामपथ के चौड़ाई की माप कहीं पर भी ज्यादा या कम न होने पाये तथा सभी प्रभावित दुकानदारों व भूस्वामियों के खाते में पैसा जरूर पहुंचे। उन्होंने बताया कि सभी बैनामे हो जाने के बाद प्रभावित दुकानदारों के पैसा आदि न पहुंचने सम्बंधी समस्याओं के लिए शिकायत निवारण केन्द्र भी खोला जायेगा, जिससे प्रभावितों को अपनी समस्या के लिए इधर उधर भटकना न पड़ें।

इसके उपरांत मण्डलायुक्त ने निर्माणाधीन जन्मभूमि पथ में लगने वाले लाल बलुआ पत्थर तथा फुटपाथ पर लगने वाले टाइल्स आदि के नमूने का अवलोकन कर कार्यदायी संस्था के प्रतिनिधियों से कहा कि जो भी पत्थर व टाइल्स इस पथ में लगाये जाय उनके लगने के पैटर्न की डिजाइनिंग किसी अच्छे डिजाइनर से करायी जाय। उन्होंने बताया कि रामपथ, भक्तिपथ और जन्मभूमि पथ के किनारे मजबूत धातु के डिजाइनर स्मार्ट (आई0ओ0टी0) स्ट्रीट लाइट पोल लगाये जायेंगे, जो इनबिल्ड स्पीकर, सीसीटीवी कैमरे, वाईफाई डिवाइस तथा अयोध्या धाम का लोगो से लैस होंगे। बैठक में सम्बंधित विभाग के प्रतिनिधिगण उपस्थित रहे।