अयोध्या, 6 दिसम्बर। अवध विश्वविद्यालय के अम्बेडकर चेयर एवं अर्थशास्त्र एवं ग्रामीण विकास विभाग के संयुक्त तत्वाधान में सोमवार को डॉ0 भीमराव अम्बेडकर की 66वीं पुण्य तिथि के अवसर पर ’विपन्न समूह के अर्थशास्त्र एवं डॉ0 अम्बेडकर के विचार विषय पर एक दिवसीय राष्ट्रीय सेमिनार का आयोजन किया गया।

कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए विश्वविद्यालय की कुलपति प्रो0 प्रतिभा गोयल ने कहा कि समाज के विपन्न वर्ग के लोगों के जीवन स्तर को उठाने और समाज में बराबरी का दर्जा दिलाने में डॉ0 अम्बेडकर के योगदान को भुलाया नही जा सकता है। उन्होंने आर्थिक समता मूलक विकास की परिकल्पना को मूर्त रुप दिया है। डॉ0 अम्बेडकर के आर्थिक विचार आज भी प्रासंगिक है। क्योंकि उन्होंने आर्थिक मूल्यों को व्यावहारिक जीवन में अपनाये है। कुलपति प्रो0 गोयल ने बताया कि विश्वविद्यालय के लिए यह गौरव की बात है कि उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा अर्थशास्त्र एवं ग्रामीण विकास विभाग के अन्तर्गत आर्थिक विशेषता आधारित अम्बेडकर शोध पीठ की स्थापना की गई। इसमें समाज के अंतिम पायदान पर स्थित व्यक्ति भी डॉ0 अम्बेडकर पर शोध परक अध्ययन-अध्यापन कर सकता है। कुुलपति ने कहा कि वर्तमान सरकार की आर्थिक समरसता की नीति एवं आर्थिक समाजवाद के लक्ष्य को प्राप्त करने में डॉ0 अम्बेडकर के विचार निश्चित रूप से आधार स्तम्भ का कार्य करेंगे।

राष्ट्रीय सेमिनार के मुख्य अतिथि अटल विहारी वाजपेयी केन्दीय विश्वविद्यालय, बिलासपुर, छत्तीसगढ़ के कुलपति प्रो0 ए0 डी0 एन0 वाजपेयी ने कहाकि समाज के गरीब वर्ग के लिए आय एवं सम्पत्ति का समान वितरण अति आवश्यक है। यदि हमें समरसता आधारित आर्थिक समाजवाद को लाना है तो डॉ0 अम्बेडकर के विचार आधारित आर्थिक नीतियों को अवश्य अनुपालित करना होगा। संगोष्ठी के मुख्य वक्ता प्रो0 राशि कृष्ण सिन्हा, पूर्व विभागाध्यक्ष अर्थशास्त्र, डॉ0 शकुन्तला मिश्रा पुर्नवास विश्वविद्यालय, लखनऊ ने डॉ0 अम्बेडकर के सम्पति के समान वितरण के सिद्धान्त, रूपया की समस्या, कृषि श्रम की समस्या आदि तथ्यों पर बोलते हुए कहा कि यदि हम समाज के गरीब वर्ग का उत्थान चाहते है तो हमें धन के सकेन्द्रण की समस्या को पूर करना होगा। विशिष्ट अतिथि देवी आहिल्या विश्वविद्यालय इंदौर मध्य प्रदेश के प्रो0 ज्ञान प्रकाश ने अम्बेडकर की मौद्रिक नीति का सामान्य जन पर प्रभाव विषय पर अपना उद्बोधन दिया। बाबा सहेब भीमराव अम्बेडकर केन्द्रीय विश्वविद्यालय, लखनऊ के प्रो0 एन0 एम0 पी0 वर्मा ने डॉ0 अम्बेडकर के कृषि आधारित विचारो को भूमि वितरण के आधार पर विश्लेषित करते हुए अम्बेडकर चेयर में आर्थिक विशेषज्ञ आधारित सुविधाएं उपलब्ध कराने का विचार प्रस्तुत किया। सेमिनार के विशिष्ट अतिथि प्रो0 पी0 के0 सिन्हा, पूर्व कुलपति, अवध विश्वविद्यालय ने बताया कि डॉ0 अम्बेडकर को सच्ची श्रृद्धांजलि तभी होगी जब हम समाज के विपन्न लोगो को रोजगार एवं आय के समान अवसर प्रदान करने में अपना सहयोग प्रदान करें। भारतीय आर्थिक संध के राष्ट्रीय संयोजक प्रो0 अंग्रेज सिंह राना ने डॉ0 अम्बेडकर के कृत्वत् एवं व्यक्तित्व पर प्रकाश डाला। जे0एन0यू0 नई दिल्ली अर्थशास्त्र विभाग के विभागाध्यक्ष प्रो0 शक्ति कुमार ने डॉ0 अम्बेडकर के आर्थिक समाजवाद को बहुत ही अच्छे तरीके से विश्लेषित किया। अम्बेडकर चेयर के समन्वयक तथा विभागाध्यक्ष अर्थशास्त्र एवं ग्रामीण विकास विभाग प्रो0 विनोद कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि अम्बेडकर विषयक उक्त राष्ट्रीय सेमिनार में मुख्य एवं विशिष्ट वक्ताओं के अतिरिक्त लगभग 30 शोधपत्र प्रतिभागियों एवं शोधार्थियो द्वारा प्रस्तुत किए गए। राष्ट्रीय संगोष्ठी के आयोजन सचिव डॉ0 अलका श्रीवास्तव एवं संयोजक डॉ0 सरिता द्विवेदी ने कार्यक्रम की रूपरेखा प्रस्तुत की। संगोष्ठी तकनीकी सत्र में डॉ0 रश्मि सिंह, डॉ0 दरक्षा, डा0 सुनील त्रिपाठी, प्रो0 आशुतोष सिन्हा, प्रो0 शैलेन्द्र कुमार, प्रो0 मृदुला मिश्रा, डॉ0 दिनेश सिंह, प्रो0 राजीव गौड, प्रो0 आर0के0 तिवारी, प्रो0 आर0 के0 सिंह, प्रो0 गोरेलाल प्रजापति, डॉ0 अलका श्रीवास्तव, श्री0 आशीष प्रजापतिद्व श्रीमती कविता पाठक ने अपने विचार प्रस्तुत किए।