◆ मुख्यमंत्री ने इस रजत तुला दान को गौ सेवा के लिए समर्पित कर दिया

- डॉ.आर.बी.चौधरी

गांधीनगर\गुजरात, 31 मार्च ।दुनिया भर के विज्ञान धर्म की एक शाखा है । धर्म मर्यादाओं के प्रति पालन का एक देता है जहां से जीवन की सुख शांति की शुरुआत होती है। आज के जमाने में परंपराएं धुंधली हो रही हैं लेकिन बीच-बीच में उन्हें जागृत करने वाले कुछ करते रहते हैं। राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता जीव दया एवं करुणाके लिए समर्पित संस्था "समस्त महाजन" हमेशा कुछ न कुछ नई कोशिशें- नई पहल लेकर आता ही रहता है। इस बार जीव दया के लिए तुलादान(रजत तुला) का अनुष्ठान किया और शुभ मुहूर्त सुनिश्चित कर गुजरात के यशस्वी मुख्यमंत्री विजय रूपाणी को 85 किलोग्राम रजत(चांदी) से तौल दिया । मुख्यमंत्री ने इस कार्यक्रम में कहां की गुजरात सरकार पशु कल्याण तथा गौ संरक्षण संवर्धन के लिए समर्पित है । इसके लिए कई योजनाएं लाई जा रही हैं और सख्त कानून बनाए जा रहे हैं ताकि पशुओं के संरक्षण कार्य में बाधा न आए । यह विशेष कार्यक्रम समस्त महाजन के तत्वावधान में किया गया था।

इस मौके पर सीएम रूपाणी ने कहा कि उनकी सरकार पशुधन के कल्याण के लिए प्रतिबद्ध है और उसने गोहत्या के खिलाफ एक कड़ा कानून बनाया है जिसमें 14 साल तक जेल की सजा का प्रावधान है । उन्‍होंने कहा कि इन गौशालाओं को आत्‍मनिभर बनाने के लिए कदम उठाए जा रहे हैं । रूपाणी ने बनासकांठा और मेहसाणा में "गौचर विकास कार्यक्रम" का ऑनलाइन उद्घाटन भी किया । मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने बताया कि प्रदेश सरकार ने पशुओं के इलाज के लिए 350 चिकित्सा वैन की सुविधा शुरू की है। इसके साथ ही गौशालाओं के इलाज के लिए आर्थिक मदद भी दे रही है। उन्होंने कहा कि गौशाला में गायों को चारा समय पर पहुंच सके हमारा यही लक्ष्य है। इसके साथ ही उन्होंने बताया कि हमने पक्षियों को इलाज के लिए बेहतर व्यवस्था की है। रूपाणी सरकार ने पतंग उत्सव के दौरान घायल हुए पक्षियों का इलाज करने के लिए करुणा अभियान शुरू किया है ।

समस्त महाजन के मैनेजिंग ट्रस्टी गिरीश जयंतीलाल शाह जो भारतीय जीव जंतु कल्याण बोर्ड के सदस्य भी हैं,ने बताया कि उनकी संस्था धर्म, आस्था और मानवीय अनुभूतियों को समझने- बूझने के साथ-साथ उसे व्यवहारिक रूप से फील्ड में उतारने के लिए समर्पित है। रजत तुला दान कर हम यशस्वी मुख्यमंत्री विजय रुपाणी के द्वारा किए जा रहे जीव दया एवं गौशाला-पंजरापोलों के प्रति समर्पण और सहयोग अभिनंदन करते हैं।हमारी कामना है कि गुजरात सरकार और अच्छा कार्य करें । गुजरात के मुख्यमंत्री गौ सेवा के लिए सर्वश्रेष्ठ कार्य कर रहे हैं । हमने उन्हें रजतसे तौल कर अर्थात रजत तुला दान कर सम्मानित किया है।हम चाहते हैं कि गुजरात का गौ सेवा संदेश दुनिया के हर कोने कोने में जाए। शाह ने बताया कि तुला दान में अर्पित रजत को मुख्यमंत्री ने गौ सेवा के लिए दान कर दिया ।

बताया जाता है कि तुलादान भारतीय परंपराओं की एक अनुपम दान है। कन्यादान,गोदान,तुलादान,भूमि दान, अन्न - वस्त्र दान आदि सभी दानो में से तुला दान सर्वश्रेष्ठ है । अगर हम अपने इतिहास को झांके तो पता चलेगा कि दान पर कई पौराणिक कथाएं प्रचलित हैं। परंतु हिंदू धर्म ग्रंथों में भगवान श्रीकृष्ण एवं सत्यभामा से संबंधित दान काफी लोकप्रिय है और उसके उदाहरण दिए जाते हैं। यही कारण है कि समस्त महाजन ऐसे पुनीत कार्यों में समर्पित है । समस्त महाजन द्वारा यह कार्यक्रम कई दानवीर भामाशाह के माध्यम से किया गया है। समस्त महाजन ट्रस्टी में से अशोक भाई सेठ,देवेंद्र जैन , नूतन जी ,राजेश भाई आदि लोग शरीक हुए । शाह ने बताया कि तुला दान का कार्य समस्त महाजन पहले भी करता रहा है। उन्होंने बताया कि आज से एक दशक पहले भारत के यशस्वी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी जो उस समय मुख्यमंत्री थे ,कभी तुला दान किया जा चुका है।