• Home
  • |
  • Contact Us- 9454800865, 9454853267
  • |

Photo Caption: Ayodhya :: Photo Grapher : ayodhya samachar

 बैशाखी अमावस्या : दशरथ समाधि पर उमड़े श्रद्धालु


मिठाई, खिलौने व झूलों का लुफ्त लिया मेलार्थियों ने


(Purabazar, Faizabad, 16 Apr),  पूरा बाजार क्षेत्र के ग्राम पंचायत मूडाडीआ के पास आध्यात्मिक व पौराणिक महत्व को समेटे त्रेतायुगीन राजा दशरथ समाधि पर बैशाखी अमावस्या पर्व के अवसर पर भव्य वार्षिक मेलोत्सव का आयोजन हुआ। जिसमे विगत वर्षो की भांति आस्था का जनसैलाब उमड़ पड़ा। दुर्लभ संयोग के चलते सोमवारी अमावस्या के दिन ब्रहम मूहूर्त में सैकड़ो श्रद्धालुओं ने भारी पुलिस बल की सुरक्षा व्यवस्था में स्नान ध्यान करने के उपरान्त समाधि स्थली का विधिपूर्वक पूजन अर्चन कर मनोकामनाओं की पूर्ति के लिए मत्था टेंका।

            ऐतिहासिक व पौराणिक स्थली दशरथ समाधि स्थल व मंदिर के महंत पंडित दिलीप दास जी महाराज के उत्तराधिकारी महंत  संदीप दास ने बताया कि बैशाखी अमावस्या के दिन समाधि स्थल पर पूजन करने से साधको को तीनो ऋणो से मुक्ति मिलती है। यहां गोण्डा, बस्ती, अम्बेडकर नगर, अयोध्या और फैजाबाद जनपदों से आये हजारो श्रद्धालुओं ने काले कपड़े, काना तिल व सरसों के तेल का दीपक जलाकर धार्मिक सिद्ध स्थली दशरथ समाधि स्थल पर यहां की मान्यता के अनुसार पूजन कर शनि की साढ़ेसाती, अढ़ैया से निजात पाने के लिए पूजन अर्चन किया। इससे पूर्व पूराबाजार, मूडाडीआ और राजेपुर के तीन तीन गांवों के मध्य पड़ने वाले विल्बहरिघाट पर राजा दशरथ समाधि पर सुबह से दर्शनार्थियों व मेलार्थियों का आवगमन शुरु हो गया था। बूढ़े बच्चे और महिलाओं ने स्नान पूर्जन अर्चन के उपरान्त मेले में लगे झूले नृत्य संगीत ओर जादू का लुफ्त उठाया।

            पुलिस क्षेत्राधिकारी सदर धीरेन्द्र विक्रम सिंह व महाराज गंज के प्रभारी निरीक्षक जगदीश उपाध्याय तथा चौकी प्रभारी रामनरेश वर्मा, भारी पुलिस फोर्स के साथ सुबह से देर रात्रि तक निगरानी करते रहे। इस मौके पर वरिष्ठ भाजपा नेता अमल गुप्ता, भाजपा मण्डलाध्यक्ष नंद कुमार सिंह, प्रधान डिगई राम, प्रधान तेज बहादुर निषाद, दीपक सिंह गब्बर, रणधी सिंह डब्लू, शिक्षक नेता वेद प्रकाश गुप्ता, अनुपम सिंह मौजूद रहे।