Saturday, September 21, 2024
HomeAyodhya/Ambedkar Nagarअम्बेडकर नगरजिलाधिकारी ने शराब,बीयर और भांग की 271 दुकानों के नवीनीकरण को मंजूरी...

जिलाधिकारी ने शराब,बीयर और भांग की 271 दुकानों के नवीनीकरण को मंजूरी दी

अम्बेडकरनगर।  जिलाधिकारी ने शराब,बीयर और भांग की 271 दुकानों के नवीनीकरण को मंजूरी दी। लाइसेंस फीस नवीनीकरण फीस व प्रोसेसिंग फीस के रूप में लगभग 33 करोड़ 80 लाख का राजस्व सुनिश्चित हुआ।

आबकारी विभाग में फुटकर बिकी की देशी शराब, विदेशी मदिरा, बीयर, मॉडल शॉप व भांग के अनुज्ञापनों के वर्ष 2023-24 हेतु नवीनीकरण करने की प्रक्रिया सात फरवरी को समाप्त हो गई। जिले में 279 दुकानों में से 271 वर्तमान अनुज्ञापियों द्वारा ऑनलाइन ई-लाटरी पोर्टल पर आवेदन किया गया। वित्तीय वर्ष 2022-23 में देशी शराब की कुल 184 दुकानें संचालित है जिसमें से 161 अनुज्ञापियों ने आवेदन किया है। वहीं विदेशी मदिरा की 40 दुकानों में से 38 अनुज्ञापियों ने आवेदन किया है। इसके अलावा बियर की 37 दुकानों में से 36 अनुज्ञापियों के आवेदन आये है। चार मॉडल शॉप में से तीन आवेदन आये हैं। इसके अलावा भांग की 34 दुकानों में से 33 अनुज्ञापियों ने आवेदन किया है इस प्रकार कुल 279 दुकानों के सापेक्ष 271 दुकानों के वर्तमान अनुज्ञापियों द्वारा ऑनलाइन ई-लाटरी पोर्टल पर निर्धारित प्रोसेसिंग फीस जमा करते हुये नियमानुसार आवेदन किया गया। जिलाधिकारी की स्वीकृति के पश्चात् लाइसेंस फीस, नवीनीकरण फीस व प्रोसेसिंग फीस के रूप में लगभग रुपये 33.80 करोड़ का राजस्व सुनिश्चित हुआ है। जिलाधिकारी ने प्रभावी प्रवर्तन / निरीक्षण कार्य करते हुए मदिरा के उपभोग से प्राप्त होने वाले राजस्व में भी अपेक्षित वृद्धि लाने हेतु आबकारी विभाग को निर्देश दिये हैं।

नवीनीकरण से अवशेष आठ दुकानों का व्यवस्थापन ई-लाटरी के माध्यम से आगामी 28 को किया जायेगा। इन आठ दुकानों हेतु आवेदन 20 फरवरी से  24 फरवरी तक किया जा सकेगा। अवशेष आठ दुकानों पर आनलाइन आवेदन करने हेतु जनसामान्य द्वारा रूचि दिखाई जा रही है।

Ayodhya Samachar

Ayodhya Samachar
Ayodhya Samachar
Ayodhya Samachar

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments