Friday, October 11, 2024
HomeAyodhya/Ambedkar Nagarअयोध्या300 करोड़ से जगमगायेगा अयोध्या बाईपास और एयरपोर्ट मार्ग, सौर ऊर्जा बनेगा...

300 करोड़ से जगमगायेगा अयोध्या बाईपास और एयरपोर्ट मार्ग, सौर ऊर्जा बनेगा माध्यम

Ayodhya Samachar


अयोध्या। दीपोत्सव के लिए सज-संवर रही अयोध्या नगरी का श्रृंगार सोलर स्मार्ट लाइट के जरिये भी हो रहा है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की घोषणा के बाद से अयोध्या को सोलर सिटी बनाने की दिशा में तेजी से कार्य चल रहा है। यहां सौर ऊर्जा से संबंधित कई कार्यक्रम पहले से संचालित हैं और अब इसी क्रम में, लगभग 300 करोड़ की लागत से अयोध्या के प्रमुख स्थलों पर स्मार्ट सोलर लाइट लगाने का कार्य किया जा रहा है, जिसके पूरा होते ही अयोध्या बाईपास और एयरपोर्ट मार्ग जगमगा उठेंगे। उत्तर प्रदेश नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा विकास अभिकरण द्वारा इस प्रक्रिया को पूरा करने पर सबसे ज्यादा फोकस किया जा रहा है।

भव्य राम मंदिर में रामलला के विराजमान होने के बाद से अयोध्या में विकास कार्यों ने रफ्तार पकड़ ली है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ पहले ही घोषणा कर चुके हैं कि अयोध्या को इस कदर सजाया और संवारा जाए, जिससे यहां आने वाला श्रद्धालु बार-बार आने की इच्छा जाहिर करे। यही नहीं, उन्होंने अयोध्या को सोलर सिटी बनाने के लिए सोलर रूफटॉप प्रोग्राम समेत विभिन्न प्रकार की परियोजनाओं को गति दी जा रही है। यहां के तमाम पार्क और सड़कों के किनारे सोलर लाइटों से जगमग हैं, लेकिन अब यूपीनेडा विभाग ने अयोध्या को स्मार्ट बनाने की दिशा में स्मार्ट सोलर लाइट लगवाने का काम किया है। लगभग 300 करोड़ रुपये की लागत से लग रही लाइट अयोध्या की सुंदरता में चार-चांद लगा देंगी।

अयोध्या में महर्षि वाल्मीकि अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट के संचालन के बाद से देश के कोने-कोने से पर्यटक व श्रद्धालु पहुंच रहे हैं। ऐसे में, पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए गंजा स्थित एयरपोर्ट के निकट 60 स्मार्ट सोलर लाइट लगाई जा रही हैं। यूपीनेडा की तरफ से 58 सोलर स्मार्ट लाइट अयोध्या बाई पास के दोनों तरफ लगाई जा रही है। इसके अलावा मंडलायुक्त आवास के पास 16, धर्मपथ के निकट एक पार्क में 10 व मुक्ति धाम पर भी 6 सोलर स्ट्रीट लाइट लगाई जा रही है। यूपीनेडा के परियोजना अधिकारी प्रवीन कुमार पांडेय ने बताया कि प्रोजेक्ट पर काम तेजी से चल रहा है। दीपावली तक चिह्नित स्थलों पर स्मार्ट लाइट लग जायेगी।

Ayodhya Samachar

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments