Saturday, September 28, 2024
HomeAyodhya/Ambedkar Nagarअम्बेडकर नगरतीसरे दिन भी नहीं हुआ मृतका का अंतिम संस्कार, ग्रामीणों का प्रदर्शन...

तीसरे दिन भी नहीं हुआ मृतका का अंतिम संस्कार, ग्रामीणों का प्रदर्शन जारी


◆ एसडीएम जलालपुर की देखरेख में हुई विवादित जमीन की पैमाईश


जलालपुर, अम्बेडकर नगर। कोतवाली क्षेत्र के नसोपुर गांव में विवाद के बाद घायल महिला की सड़क हादसे में इलाज के दौरान हुई मौत के मामले में घटना के तीसरे दिन भी मृतका का शव रख कर अपनी कई मांगों को लेकर परिजन डटे रहे। जिलाधिकारी की तरफ से गठित राजस्व टीम के नेतृत्व में भारी गहमागहमी के बीच एसडीएम भीटी व एसडीएम जलालपुर की देखरेख में हुई विवादित जमीन की पैमाईश के बाद दलित के पट्टा की जमीन का रकबा पूरा कर दिया गया। इनकी मांग के अनुसार हल्का लेखपाल और राजस्व निरीक्षक को निलंबित करने और कोतवाल के विरुद्ध विभागीय जांच की संस्तुति के बाद परिजन अंतिम संस्कार के लिए तैयार हुए। लेकिन जब तक निलंबन पत्र हाथ में नही आता तब तक शव का अंतिम संस्कार न किये जाने की मांग पर देर शाम तक शव का अंतिम संस्कार नहीं हो पाया। प्रशासन काफी पसोपेश में रहा।

प्रकरण जलालपुर कोतवाली के नसोपुर गांव का है जहां परिजन महिला का शव घर रखकर बगैर अपनी मांग मांगे दाह संस्कार को तैयार नहीं थे। इस पूरे प्रकरण को आजाद समाज पार्टी के नेताओ ने तूल दिया था। जलालपुर तहसील के नसोपुर गांव निवासी हनुमान सिंह ने अपने खेत की पक्की पैमाईश के लिए 2020 में तहसील में न्यायायिक मजिस्ट्रेट की अदालत में हद बरारी का बाद दायर किया था।इस दौरान अदालत के आदेश पर दो बार पैमाईश कर पत्थर नसव की गई किंतु विपक्षी ने पत्थर आदि उखाड़ कर फेंक दिया जिससे व्यथित किसान हनुमान सिंह ने उच्च न्यायालय में याचिका दायर किया था। उच्च न्यायालय के निर्देश पर राजस्व निरीक्षक शिव पूजन के नेतृत्व में कई लेखपालों की टीम ने पिछले माह खेत की पैमाईश कर पत्थर नसव लगा दिया और इसकी रिपोर्ट उच्च न्यायालय में दाखिल कर दिया। बीते शनिवार की सुबह हनुमान सिंह जेसीबी मशीन लगाकर चिन्हित जमीन को अपने कब्जा में लेने का प्रयास शुरू कर दिया। दलित द्वारा लगाए गए ट्यूबल आदि को तोड़ दिया गया। जेसीबी मशीन से कब्जा की सूचना पर पहुंचे दलित परिवार और हनुमान सिंह पक्ष के बीच मारपीट हो गयी। मामला कोतवाली में पहुंचने पर पुलिस ने दोनो पक्षों की तहरीर पर मुकदमा दर्ज कर कार्यवाई शुरू कर दिया। घटना के तीसरे दिन अदालत से बयान कराकर पुलिस के साथ वापस लौटते समय सम्मनपुर थाना क्षेत्र में दलित महिला प्रेम शीला दुर्घटना में घायल हो गई। हनुमान सिंह के परिजनों के विरुद्ध हत्या आदि के प्रयास की धारा में मुकदमा दर्ज करा कर जेल भेजवा दिया। दुर्घटना में घायल महिला का लखनऊ में इलाज के दौरान मौत हो गई। मौत के बाद भीम आर्मी के पदाधिकारियों ने इसे तुल देना शुरू कर दिया। और गुरुवार शाम को कस्बा जलालपुर स्थित यादव चौराहे पर जाम लगा दिया। अधिकारियों के आश्वासन के बाद सड़क जाम हटा। शुक्रवार की सुबह रिमझिम बारिश के बीच पैमाईश शुरू की गई और शाम जो पट्टा शुदा जमीन की पैमाईश पूरी हो गई। पिछली पैमाईश में लगभग तीन फीट का अंतर आया है। इसी कमी के आधार पर हल्का लेखपाल दुर्गा सिंह को निलंबित कर दिया गया है। कानून गो शिव पूजन के विरुद्ध निलंबन के लिए जिलाधिकारी को पत्र भेजा जा रहा है। पवन जायसवाल उपजिलाधिकारी जलालपुर ने बताया शासनादेश के अनुसार पीड़ित परिवार को आर्थिक सहायता उपलब्ध कराई जाएगी।


गांव रहा छावनी में तब्दील


पैमाइश के दौरान से अंतिम संस्कार तक नसोपुर गांव छावनी में तब्दील रहा। जहां सीओ जलालपुर अजेय कुमार शर्मा के अलावा सर्किल के सभी एसओ भारी पुलिस बल के साथ मौजूद रहे। किसी अनहोनी से चौकन्ना प्रशासन पिछ्ले बुधवार से ही गांव में मौजूद रहा। सीओ अजेय कुमार शर्मा ने बताया की अंतिम संस्कार कराया जा रहा है।

Ayodhya Samachar

Ayodhya Samachar
Ayodhya Samachar
Ayodhya Samachar

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments