Monday, September 23, 2024
HomeAyodhya/Ambedkar Nagarअयोध्याछुट्टा गो वंश से परेशान, धरने पर बैठे किसान

छुट्टा गो वंश से परेशान, धरने पर बैठे किसान


◆ बीडीओ ने मान मनौव्वल कर खत्म कराया धरना प्रदर्शन


मिल्कीपुर, अयोध्या। तहसील क्षेत्र की ग्राम सभा डीह पूरे बीरबल के आस्तीकन बाजार के किसानों ने आवारा पशु की परेशानी को लेकर धरना प्रदर्शन आयोजित किया। धरने की सूचना मिलते ही खंड विकास अधिकारी हैरिंग्टनगंज मौके पर पहुंचकर किसानों से वार्ता कर आवारा गोवंश को पकड़ने का आश्वासन देते हुए धरना समाप्त कराया।

 आवारा पशुओं के आतंक से परेशान होकर सोमवार को सुबह 8 बजे से ही ढाई सौ से अधिक की संख्या में किसानों व महिलाओं ने विकासखंड हैरिंग्टनगंज क्षेत्र स्थित आस्तीकन बाजार में समाजिक कार्यकर्ता प्रवीण अज्जू की अगुवाई मे धरना-प्रदर्शन किया। धरने की अगुवाई कर रहे सामाजिक कार्यकर्ता प्रवीण अज्जू ने बताया कि आए दिन यहाँ छुट्टा जानवरों से कोई ना कोई घायल हो रहा है। किसान बेचारा दिन भर मजदूरी करता है व रात भर खेत में जाग कर अपनी गाढ़ी कमाई से तैयार फसल की रखवाली करता है।  इसलिए जब तक सरकार इसका समाधान नहीं करेगी बिना कुछ खाए पिये यही अनशन पर रहेंगे। धरने पर बैठी महिला जनक लली ने बताया कि आवारा मवेशियों का आतंक इस प्रकार है कि घर के बाहर चारपाई निकाल कर बैठ भी नहीं सकते। बच्चे घर के बाहर खेल भी नहीं पा रहे तो बड़े बुजुर्गों का घर के बाहर बैठना भी दूभर हो गया है। आवारा पशु कभी-कभी आपस में लड़ते-लड़ते चारपाई के ऊपर भी चढ़ जाते हैं, जिसमे कई महिला व बुजुर्ग घायल भी हो चुके हैं।

धरना प्रदर्शन की सूचना मिलते ही खंड विकास अधिकारी हैरिंग्टनगंज अखिलेश मिश्रा, एडीओ आईएसबी अविनाश चतुर्वेदी, एडीओ पंचायत अरविंद कुमार व सचिव जय सिंह के साथ मौके पर पहुंचकर धरने पर बैठे किसानों से काफी देर तक मान मनौव्वल करते हुए आश्वासन दिया कि दो-तीन दिन में यहां से सारे आवारा गो वंश को पकड़वा कर गौशाला भिजवा दिया जायेगा। आश्वासन मिलने के बाद ग्रामीणों ने धरना प्रदर्शन स्थगित करते हुए खंड विकास अधिकारी हैरिंग्टनगंज अखिलेश मिश्रा से कहा कि यदि दो-तीन दिनों में सारे आवारा गो वंश नहीं पकड़े गए तो शीघ्र ही जिलाधिकारी आवास को घेरने के लिए बाध्य होना पड़ेगा। धरना प्रदर्शन के दौरान राम धीरज, राम यज्ञ, गंगाराम रावत, प्रांजल, रामलाल, संजय, मोहम्मद रईस, आजाद, राजमणि दूबे, राजू गुप्ता जगपता, पार्वती, यशोदा देवी ,गुड्डन देवी,  सरिता, विमल, रेनू, बिट्टन सूरज, बृजभान ,पन्नालाल सहित भारी संख्या में महिला व पुरुष किसान मौजूद रहे।

Ayodhya Samachar

Ayodhya Samachar
Ayodhya Samachar
Ayodhya Samachar

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments