Sunday, September 22, 2024
HomeAyodhya/Ambedkar Nagarअयोध्याराम नगरी में 16 जगहों पर बनेगा वेंडिंग जोन, ज्यादातर वेंडिंग जोन...

राम नगरी में 16 जगहों पर बनेगा वेंडिंग जोन, ज्यादातर वेंडिंग जोन पर खानपान के समान की होगी बिक्री


◆ जाम से भी मिलेगी मुक्ति, योजना के अंतर्गत लगने वाले ठेले भी दिखेंगे व्यवस्थित


अयोध्या। राम नगरी अयोध्या में जल्द ही वेंडिंग जोन निर्धारित किए जाएंगें। जिसके लिए 16 स्थानों को चिह्नित किया गया है। वेंडिंग जोन बनने से इधर-उधर खड़े ठेले व्यवस्थित हो जाएंगे जिससे शहर को जाम से राहत मिलेगी। रिकाबगंज से हनुमानगढ़ी के बीच दो किमी क्षेत्र के अंदर कई जगहों को वेंडिंग जोन के लिए चिह्नित किया गया है। इस जोन में अधिकतर खाद्य पदार्थ ही बेचे जा सकेंगे।
अयोध्या के मार्गों पर करोड़ों खर्च करके सड़कों का चौड़ीकरण किया गया था, जिसमें रामपथ, धर्मपथ व भक्तिपथ इत्यादि शामिल हैं। इन मार्गों पर आए दिन अतिक्रमण देखा जाता रहा है। लगातार ठेला वाले इस पर दुकानें लगाते हैं, बल्कि जाम की स्थिति भी बनती है उससे भी निजात मिलेगा। इन्हीं परेशानियों को देखते हुए हाल ही में नगर निगम में गठित हुई समिति ने 16 स्थानों पर वेंडिंग जोन बनाने का प्रस्ताव दिया, जिस पर सहमति भी बन गई है।
वेंडिंग जोन में सिर्फ खाद्य सामग्रियों की ही बिक्री हो सकेगी। वेंडिंग जोन में ठेला लगाने वाले को सफाई, शौचालय व अन्य मूलभूत सुविधाएं भी दी जाएंगी। नगर निगम के अधिकारियों का मानना है कि जल्द ही चयनित स्थलों पर नगर आयुक्त संतोष शर्मा की अध्यक्षता में बैठक होनी है। उसमें जगहों पर चर्चा व अलॉटमेंट संबंधी चर्चा भी होगी।
वेडिंग जोन के लिए टेढ़ी बाजार से मोहबरा रोड, श्रीराम हास्पिटल पानी टंकी के समीप, पुष्पराज तिराहा अपोजिट, सहादतगंज से हनुमानगढ़ी 150 मीटर, देवकाली तिराहा नाला के समीप, रोडवेज पर ईदगाह पश्चिम दीवार से सर्किल हाउस, नियावां चौराहे से मछली बाजार बड़े नाले की तरफ वार्ड नियांवा (गौरापट्टी), सेन्ट्रल बैंक के सामने शाम 05.00 बजे के बाद वार्ड-13 सिविल लाइन मोहल्ला सिविल लाइन, साहबगंज गुड़िया रोड शाम 05.00 बजे के बाद वार्ड-5 साहबगंज, गुलाबाबाड़ी मैदान, स्टेशन रोड पर स्थित अवैध गुमटियों को हटाकर, नाका हनुमानगढ़ी से अग्रसेन चौराहे तक, होटल कृष्णा पैलेस के सामने, अतिक्रमण हटवाकर, टेढ़ी बाजार से महोबरा पुल के नीचे, अयोध्या विकास प्राधिकरण जाने वाली सड़क, दर्शननगर स्थित सूर्यकुंड के चारों तरफ को चिन्हित किया गया है।

Ayodhya Samachar

Ayodhya Samachar
Ayodhya Samachar
Ayodhya Samachar

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments