Saturday, September 21, 2024
HomeNewsअयोध्या में रहने वालों को आपातकालीन चिकित्सा के लिए नहीं जाना पड़ेगा...

अयोध्या में रहने वालों को आपातकालीन चिकित्सा के लिए नहीं जाना पड़ेगा लखनऊ


◆ मुख्यमंत्री ने हास्पिटल कम ट्रामा सेंटर के लिए भूमि चिन्हित करने का दिया निर्देश


◆ जनप्रतिनिधियों व जनपदवासियों से समन्वय बनाकर कार्य करने के लिए कहा अधिकारियों को


◆ पुलिस व राजस्व विभाग मे प्राईवेट कर्मी के काम करते पाये जाने पर होगी दण्डात्मक कार्यवाई


अयोध्या। आपातकालीन चिकित्सा सुविधा के लिए अयोध्या में रहने वालों को अब लखनऊ नहीं जाना पड़ेगा। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आयुक्त सभागार में आयोजित विकास कार्यो व कानून व्यवस्था की समीक्षा बैठक के दौरान अधिकारियों को अयोध्या में हास्पिटल कम ट्रामा सेंटर के लिए भूमि चिन्हित करने का प्रस्ताव भेजने का निर्देश दिया। जिससे यहां के निवासियों को अयोध्या में ही ट्रामा सेंटर की सुविधा मिल सके।
मुख्यमंत्री ने रोजगार सृजन के लिए सभी उद्योगों एवं इंडस्ट्रीरियों में रोजगार परक कार्यक्रम का आयोजन कराये जाने के निर्देश दिये। उन्होंने अयोध्या तीर्थ क्षेत्र विकास परिषद की वेबसाइट का विमोचन किया। अयोध्या के एक हजारवें होम स्टे को सर्टिफिकेट का वितरण किया।
राजस्व विभाग की समीक्षा करते हुये मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकारी कार्यालय राजस्व, पुलिस, थानों में कोई भी प्राइवेट कर्मी कार्य करता न मिलें। यदि ऐसा पाया जाता है, तो उसके विरूद्व कठोर दण्डात्मक कार्यवाही की जाय। उन्होंने कहा कि राजस्व वादों की समीक्षा प्रतिदिन जिला स्तर पर की जाए। मुख्यमंत्री ने थाने में आने वाली शिकायतों का उच्चाधिकारियों द्वारा नियमित समीक्षा करने के निर्देश देते हुये जिलाधिकारी को सभी अपर जिलाधिकारियों व उपजिलाधिकारियों के साथ नियमित समीक्षा करते हुये राजस्व वादों का निस्तारण सुनिश्चित करने के निर्देश दिये।
बैठक में मुख्यमंत्री ने निर्देश दिया कि जिन-जिन मार्गा पर विभिन्न विभाग जलनिगम, पीडब्लूडी, नगर निगम, विकास प्राधिकरण आदि द्वारा कार्य कराये जा रहे है, उनका नियमित निरीक्षण प्रशासन द्वारा किया जाय। इसके साथ ही यह भी सुनिश्चित किया जाय कि अनावश्यक कारणों से किसी भी सड़क को काटा न जाए तथा जिन्हें काटा जाए उन्हें यथा पूर्व की स्थिति में लाया जाय। सभी अधिकारीगण अयोध्या के जनप्रतिनिधियों एवं जनपदवासियों के साथ समन्वय बनाकर कार्य करें और समस्याओं का निराकरण संवाद एवं समन्वय से कराएं।
समीक्षा के दौरान विधायक अयोध्या वेद प्रकाश गुप्ता द्वारा वाहनों की पार्किंग की समस्या को बेहतर करने के लिए कहा गया। जिस पर मुख्यमंत्री द्वारा अधिकारियों को निर्देश दिये गये कि बनाये गये पार्किंग स्थलों को पूरी क्षमता से संचालित किया जाय और मेला/उत्सव आदि के दौरान आवश्यकता पड़ने पर अस्थायी पार्किंग की व्यवस्था के भी इंतेजाम किये जाए। विधायक बीकापुर द्वारा ट्रांसफार्मर के खराब होने तथा ओवरलोडिंग के कारण जल जाने की समस्या को बताया गया। जिस पर मुख्यमंत्री द्वारा निर्देश दिये गये कि अयोध्या के नगरीय एवं शहरी क्षेत्रों में विद्युत आपूर्ति 24 घंटे सुनिश्चित कराये तथा ट्रांसफार्मर के जलने/खराब होने पर उसको तत्काल कार्यवाही करते हुये यथाशीघ्र ठीक करायें। विधायक रूदौली द्वारा आयुर्वेदिक मेडिकल कालेज के निर्माण कार्य व आईटीआई मवई के संचालन के सम्बंध में तथा विधायक गोसाईगंज द्वारा आरईएस व पैफेक्ट कार्यदायी संस्था द्वारा कराये जा रही ग्रामीण सड़कों के निर्माण व मरम्मत कार्य ठीक तरीके से न किये जाने की समस्या से अवगत कराया गया जिस पर मुख्यमंत्री ने मण्डलायुक्त एवं जिलाधिकारी सहित सम्बंधित विभाग के अधिकारियों को कार्यवाही करने के निर्देश दिये। उन्होंने समीक्षा करते हुये कहा कि पर्यटन तथा अन्य विभागों द्वारा जो भी कार्य कराये जा रहे है उसकी गुणवत्ता की समय-समय पर निरीक्षण किया जाय तथा कार्यदायी संस्थाओं द्वारा निर्धारित समयावधि में कार्य को पूर्ण किया जाए।
बैठक में प्रमुख सचिव संजय प्रसाद, प्रमुख सचिव पर्यटन, प्रमुख सचिव लोक निर्माण विभाग सहित अन्य विभागों के प्रमुख सचिव व अन्य अधिकारियों की मौजूदगी रही।

Ayodhya Samachar

Ayodhya Samachar
Ayodhya Samachar
Ayodhya Samachar

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments