Saturday, September 21, 2024
HomeAyodhya/Ambedkar Nagarअयोध्याआईजी ने जमीन विवाद के मामलों को निस्तारण हेतु पुलिस कर्मियों को...

आईजी ने जमीन विवाद के मामलों को निस्तारण हेतु पुलिस कर्मियों को दिए टिप्स


कुमारगंज, अयोध्या। आईजी प्रवीण कुमार ने शनिवार को आयोजित थाना समाधान दिवस कुमारगंज में दोपहर करीब बारह बजे पहुंचे। समाधान दिवस की हकीकत को परखा तथा मौजूद फरियादियों की शिकायतों को सुना, आईजीआरएस रजिस्टर का अवलोकन कर निस्तारित व गैर निस्तारित मामलों को देखा और एक-एक करके निस्तारित शिकायतकर्ताओं से शिकायत से संबंधित गुणवत्ता जानी शिकायतों के निस्तारण करने वाले संबंधित उपनिरीक्षकों को जमीन से संबंधित विवादों के निस्तारण हेतु बारीकियां से अवगत कराया। निर्देश दिया कि आप सभी के पास जो भी शिकायतें आती हैं गुणवत्तापूर्ण और स्थलीय निरीक्षण राजस्व टीम को साथ लेकर जमीनी विवाद का निस्तारण करें। जमीन संबंधित विवाद को लेकर जो एनसीआर अथवा एफआईआर दर्ज हुए हैं उनकी लिस्ट बनाते हुए उसकी तह तक जाएं और पता करें कि संबंधित विवाद में क्या निस्तारण हुआ या नहीं हुआ है, यदि कोर्ट में विवाद विचाराधीन है तो उसका भी शिकायत निस्तारण में उल्लेख अवश्य करें जिससे निस्तारण से यह पता हो सके कि इस जमीन का विवाद संबंधित न्यायालय में विचाराधीन है। उन्होंने कहा कि आगामी थाना समाधान दिवस पर पुनः आऊंगा और फिर रजिस्टर का अवलोकन करुंगा कोई भी मामला पेंडिंग नहीं रहना चाहिए इसी तरह से संपूर्ण समाधान दिवस में प्राप्त शिकायतों के रजिस्टर का विस्तृत रूप से अवलोकन करते हुए थाना प्रभारी को निस्तारण की गुणवत्ता पर विशेष ध्यान देने को कहां।

                  तेंधा गांव निवासी मोहनलाल गुप्ता द्वारा पालपुर में सीलिंग की जमीन पर हुए अवैध कब्जे की शिकायत के संबंध में थाना प्रभारी से जानकारी ले ही रहे थे कि तभी मोहनलाल गुप्ता भी मौके पर पहुंच गए और वह बताने लगा कि अभी तक 35 शिकायती प्रार्थना पत्र दे चुका हूं लेकिन प्रकरण का निस्तारण नहीं हो सका है यह सुनते ही आईजी ने मौजूद अधिकारियों को निर्देश दिया कि मौके पर पहुंचकर शिकायतकर्ता की शिकायत का निस्तारण जल्द से जल्द करवाएं वही मौजूद एसडीएम मिल्कीपुर से कहा कि यदि यह सरकारी जमीन है तो उसे खाली करवा कर वृक्षारोपण करवा दें जिससे विवाद हमेशा के लिए समाप्त हो जाए। भखौली गांव निवासी रामजतन सिंह द्वारा फजलपुर गांव में मकान के हिस्से की जमीन से संबंधित दिए गए प्रार्थना पत्र को देखकर संबंधित अधिकारियों को निस्तारण हेतु निर्देश दिया।

उसके बाद आईजी ने थाना खंडासा में जन शिकायतें सुनी और संबंधित पुलिसकर्मियों को निस्तारण हेतु निर्देशित किया उसके बाद थाना कोतवाली इनायत नगर पहुंचकर फरियादियों की समस्या सुनी शिकायती रजिस्टरों का अवलोकन किया और जमीन विवाद निस्तारण के संबंध में आवश्यक जानकारी दी। थाना समाधान दिवस कुमारगंज में 8 शिकायती प्रार्थना पत्र दर्ज किए गए और खंडासा थाना में 16 और थाना कोतवाली इनायत नगर में 35 मामले दर्ज किए गए हैं कुल 59 मामलों में 7 का मौके पर निस्तारण किया गया शेष अन्य शिकायतों के निस्तारण हेतु टीम गठित की गई है।

Ayodhya Samachar

Ayodhya Samachar
Ayodhya Samachar
Ayodhya Samachar

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments