Saturday, September 21, 2024
HomeAyodhya/Ambedkar Nagarअयोध्याआयुष्मान भारत योजना गरीब व्यक्तियों के लिए वरदान : जिलाधिकारी

आयुष्मान भारत योजना गरीब व्यक्तियों के लिए वरदान : जिलाधिकारी

अयोध्या। जिलाधिकारी नितीश कुमार की अध्यक्षता में जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक आयोजित की गयी। आयुष्मान भारत योजना के अन्तर्गत ब्लाकवार गोल्डेन कार्ड की समीक्षा करते हुये कहा कि आयुष्मान भारत योजना गरीब व्यक्तियों के लिए वरदान है। परन्तु इसके क्रियान्वयन और नये गोल्डेन कार्ड बनाने में विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है।

राजकीय चिकित्सालयों में आयुष्मान योजना के तहत उपचारित मरीजों की स्थिति असंतोषजनक है, जिस पर उन्होंने आयुष्मान योजना के प्रोग्राम कोआर्डिनेटर को इस सम्बंध में कड़ी चेतावनी जारी करने के निर्देश दिये और स्थिति में और अधिक सुधार लाने के निर्देश दिये।

जननी सुरक्षा योजना के अन्तर्गत लाभार्थियों के भुगतान के स्थिति की समीक्षा करते हुये उन्होंने कहा कि यह भुगतान प्रसव के उपरांत तत्काल लाभार्थियों के खाते में किया जाय, जिससे जननी के पोषण में सहायता हो सकें। इसके अलावा प्रधानमंत्री मातृ वंदन योजना, प्रथम सन्दर्भन इकाईयों पर सिजेरियम प्रसव की स्थिति, टीकाकरण की स्थिति, परिवार नियोजन कार्यक्रम, आरसीएच पोर्टल पर महत्वपूर्ण संकेतकों की स्थिति आदि की समीक्षा की। बैठक में स्वास्थ्य एवं सभी सम्बंधित विभाग के अधिकारी उपस्थित रहे।

Ayodhya Samachar

Ayodhya Samachar
Ayodhya Samachar
Ayodhya Samachar

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments