Sunday, September 22, 2024
HomeAyodhya/Ambedkar Nagarअम्बेडकर नगरसज्जदा नशीन ने रस्में गागर की रस्म अदा कर मांगी अमन चैन...

सज्जदा नशीन ने रस्में गागर की रस्म अदा कर मांगी अमन चैन की दुआ तो चेयरमैन ने उर्स व राष्ट्रीय पर्व को ऐतिहासिक बनाने के लिए स्वयं अपने हाथों में ली कमान


◆  ओमकार गुप्ता ने कार्यलय व गेट पर झंडारोहण कर हर घर तिरंगा अभियान की शुरुआत


बसखारी अंबेडकर नगर। इस बार नगर पंचायत क्षेत्र अशरफपुर किछौछा में धार्मिक पर्व उर्स एवं  राष्ट्रीय पर्व 15 अगस्त को लेकर की गई सजावट से पूरे नगर क्षेत्र में अद्भुत छटा बिखरी हुई है। एक तरफ जहां अन्तर्राष्ट्रीय ख्याति प्राप्त मखदुम साहब के आस्ताने को इंतजामिया कमेटी के द्वारा रंग-बिरंगी झालरों से सजाया गया है। तो वहीं चेयरमैन ओमकार गुप्ता के निर्देश पर नगर पंचायत अशरफपुर किछौछा कार्यालय सहित पुरे मेला परिसर को रंग बिरंगी झालरों एवं लाइट के माध्यम से तिरंगे का स्वरूप  दिया गया है। रंग बिरंगी झलरो एवं लाइटों के माध्यम से दिए गए तिरंगे आकार से नगर पंचायत क्षेत्र में इस बार धार्मिक एवं राष्ट्रीय उल्लास का अद्भुत संयोग एक साथ  देखने को मिल रहा है। उर्स के दूसरे दिन रविवार को जहां मखदूम अशरफ जहांगीर सेनानी रहमतुल्लाह अलैह मखदूम साहब आस्ताने 25 मोहर्रम जुलूस के सज्जदा नसीन सैयद मोइनुद्दीन अशरफ उर्फ मोईन मियां ने बरसों से चली आ रही खिरका पोसी एवं रस्में गागर की रस्म को अदा करते हुए देश में अमन चैन की दुआ की। तो वही नगर पंचायत अशरफपुर किछौछा अध्यक्ष ओमकार गुप्ता ने हर घर तिरंगा अभियान के तहत नगर पंचायत कार्यालय पर तिरंगा फहराकर गंगा जमुनी तहजीब की मिसाल पेश की। रविवार को सैकड़ों अकीकत मन्दो के साथ सज्जदानशीन  सैयद मोइनुद्दीन अशरफ उर्फ मोइन मियां मखदूम शाह के वस्त्र को धारण कर जुलूस के रूप में मखदूम साहब के अस्ताने आलिया पर पहुंचे।और रस्में गागर की रस्म अदा की। रस्में गागर व मखदूम साहब के वस्त्र को अस्ताने आलिया के मुख्य सज्जदा नशीन 637 वें उर्स के दूसरे दिन धारण कर जब आस्ताने आलिया पर पहुंचते है। तो देश विदेश के पहुंचने वाले जायरीन उसकी एक झलक पाने के लिए बेताब रहते हैं। मन्यता है कि जो भी  इस दिन  सच्चे मन से मखदूम साहब के आस्ताने पर पहुंचकर मन्नते मांगता है। उसकी मन्नते अवश्य पूरी होती है। इंतजामिया कमेटी के अध्यक्ष अजीज अशरफ ने बताया कि दिन में सज्जदानशीन के द्वारा रश्मि गागर की रस्म अदा करने के बाद रात्रि में कव्वाली का कार्यक्रम है। इस दौरान नगर पंचायत की ओर से साफ-सफाई तथा प्रकाश की मुकम्मल व्यवस्था भी की गई है। इस दौरान शांति व्यवस्था को बनाए रखने के लिए उपजिलाधिकारी टांडा सचिन यादव, क्षेत्राधिकारी सदर, थाना प्रभारी निरीक्षक जेपी सिंह यादव चौकी इंचार्ज किछौछा शत्रुघन यादव भारी पुलिस व पीएसी बल के मेला परिसर में भ्रमण करते रहे। नगर पंचायत अध्यक्ष ओमकार गुप्ता भी सुबह 9:00 बजे से रात 10:00 बजे तक नगर पंचायत कार्यालय में बैठकर उर्स एवं राष्ट्रीय पर्व को ऐतिहासिक बनाने के लिए स्वयं मानिटरिंग करते देखे गए।


चेयरमैन के निर्देशन में चलायें जा रहे निशुल्क जल प्याऊ की हो रही है सरहना


नगर पंचायत अध्यक्ष ओमकार गुप्ता के  निर्देशन में इस बार नगर पंचायत कार्यालय के सामने निशुल्क पेयजल की व्यवस्था उर्स में आने वाले श्रद्धालुओं के लिए की गई है। जिसमें  नगर पंचायत अध्यक्ष ओंकार गुप्ता ने 24 घंटे कर्मचारी की व्यवस्था सुनिश्चित मेला परिसर में आने वाले श्रद्धालुओं को निशुल्क शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराने का निर्देश दिया है। वहीं कार्यालय में कर्मचारियों की व्यवस्था सुनिश्चित कर 24 घंटे के लिए उर्स में आने वाले श्रद्धालुओं की सुविधाओं के लिए खोल दिया गया है। जिसमें खोया पाया कैंप के साथ मेला परिसर में सुरक्षा व्यवस्था को सुदृढ़ करने के लिए पुलिस की भी व्यवस्था सुनिश्चित की गई है।

Ayodhya Samachar

Ayodhya Samachar
Ayodhya Samachar
Ayodhya Samachar

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments