Monday, September 23, 2024
HomeAyodhya/Ambedkar Nagarअयोध्याडिजिटल पब्लिक इंफ्रास्ट्रक्चर फार एग्रीकल्चर योजना के अंतर्गत बैठक सम्पन्न

डिजिटल पब्लिक इंफ्रास्ट्रक्चर फार एग्रीकल्चर योजना के अंतर्गत बैठक सम्पन्न

अयोध्या। जिलाधिकारी नितीश कुमार की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में डिजिटल पब्लिक इंफ्रास्ट्रक्चर फार एग्रीकल्चर योजना के अंतर्गत जनपद स्तरीय क्रियान्वयन समिति की बैठक संपन्न हुई। बैठक में जनपद में उगाई जाने वाली फसलों के रियल टाइम सर्वेक्षण है। एग्री स्टैक परियोजना के अंतर्गत जिओ रेफरेंस आधारित फसल की फोटो के साथ डिजिटल क्रॉप सर्वे कार्यक्रम पर विस्तृत चर्चा की गई।
इस अवसर पर भूमि संरक्षण अधिकारी डॉ सुभाष वर्मा ने बताया कि जनपद में कुल 1311 राजस्व ग्राम है जिसमें 93.14 प्रतिशत डिजिटल मैप की उपलब्धता है। कुल प्लाटों की संख्या 129,1205 है जिनके सर्वे हेतु 802 सर्वेयर की आवश्यकता है। इस हेतु लेखपाल तकनीकी सहायक बीटीएम, एटीएम पंचायत सहायकों की नियमानुसार ड्यूटी लगाए जाने के संबंध में जिलाधिकारी ने आवश्यक दिशा निर्देश दिए। इस दौरान जिलाधिकारी ने सर्वेयर सुपरवाइजर वेरीफायर का चयन के साथ ही जिला स्तर की कार्य योजना तैयार कर योजना का बेहतर क्रियान्वयन सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।
इस अवसर पर भूमि संरक्षण अधिकारी ने बताया कि योजना के अंतर्गत जनपद एवं तहसील स्तर पर मास्टर ट्रेनर का प्रशिक्षण लखनऊ में आयोजित हो चुका है। जनपद स्तर पर लेखपाल राजस्व निरीक्षक नायब तहसीलदार प्राविधिक सहायक ग्रुप सी बीटीएस, एटीएम का भी प्रशिक्षण मास्टर ट्रेनर द्वारा दिया जा चुका है। जिलाधिकारी ने शेष सर्वेयरो का चयन शीघ्र पूर्ण कर उन्हें भी प्रशिक्षण प्रदान करने का निर्देश दिए। इसी के साथ ही सर्वेक्षण कार्य के समय आने वाली किसी भी प्रकार की समस्याओं का त्वरित निराकरण सुनिश्चित कराने हैं। जनपद स्तर पर हेल्प डेस्क स्थापित कर नियमानुसार कर्मियों की ड्यूटी भी लगाए जाने के निर्देश दिए। बैठक में ज्वाइन मजिस्ट्रेट/उप जिलाधिकारी सदर विशाल कुमार, मुख्य विकास अधिकारी अनीता यादव, मुख्य राजस्व अधिकारी, अपर जिलाधिकारी प्रशासन सहित समस्त उपजिलाधिकारी व अन्य संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

Ayodhya Samachar

Ayodhya Samachar
Ayodhya Samachar
Ayodhya Samachar

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments