Sunday, September 22, 2024
HomeAyodhya/Ambedkar Nagarअयोध्यामण्डलायुक्त ने कहा कि 84 कोसी परिक्रमा मार्ग निर्माण में अनावश्यक न...

मण्डलायुक्त ने कहा कि 84 कोसी परिक्रमा मार्ग निर्माण में अनावश्यक न काटे जाय पेड़

अयोध्या। मण्डलायुक्त गौरव दयाल की अध्यक्षता में अयोध्या विजन 2047 की बैठक आयुक्त सभागार में आयोजित की गयी। मण्डलायुक्त ने कहा कि 84 कोसी परिक्रमा मार्ग के चौड़ीकरण/निर्माण कार्य के लिए पेड़ जो काटने के लिए चिन्हित किये गये है। प्रयास करें कि उसमें से भी और पेड़ों को कटने से बचाया जा सके।उन्होंने डीएफओ व पीडब्लूडी के सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देशित किया कि सुनिश्चित करें कि फुटपाथ में पड़ने वाले पेड़ न कटने पायें तथा किसी भी मार्ग पर अनावश्यक पेड़ न काटें जाये व वन विभाग प्राथमिकता पर पेड़ों को काटने से बचाने का प्रयास करें अपरिहार्य कारणों पर ही कोई भी पेड़ काटें।
मंडलायुक्त ने कहा कि रिंग रोड व अन्य मार्गो पर हाई स्पेस्फिक एवं ब्राण्डेड कम्पनी के स्ट्रीट लाइट एवं अच्छे आकर्षक स्कल्पचर ही टेण्डर में रखें तथा इन मार्गो पर न्यू जर्सी डिवाइडर का इस्तेमाल न करें।उन्होंने कहा कि 84 कोसी परिक्रमा मार्ग में भूमि अर्जन व अन्य कार्यो में एडीएम (एल0ए0) अयोध्या अन्य जनपदों के समकक्ष अधिकारी से समन्वय कर तेजी लायें तथा रिंग रोड सहित अन्य सभी मार्गो में ड्रेन, ड्रेन कवर ज्वाइंट्स आदि की एलाइमेंट सीधी रेखा में हो तथा फिनिसिंग अच्छी एवं सुन्दर होेें। भक्तिपथ एवं रामपथ के कार्यो में और तेजी लाने के निेर्देश दिये। उन्होने कहा कि रामपथ के किनारे सभी सरकारी भवनों एवं कार्यालयों को एडीए के थीम प्लान पर रंगाई पुताई कराया जायें तथा नगर आयुक्त को निर्देशित किया कि नगर निगम की गलियों में जो भी कार्य होने है, वहां इंटरलाकिंग न लगाया जाय इसके स्थान पर आकर्षक कबल फिनिश के सीमेंट ब्लाग्स लगायें।उन्होंने कहा कि रामपथ सहित अन्य पथों पर जहाँ भी ट्रांसफार्मर व अन्य जन सुविधाओं की स्थापना की जानी है वे सभी पथ पर उपलब्ध भूमि के एकदम अंतिम छोर पर स्थापित किये जायें। उन्होंने अधिशासी अभियंता जल निगम नागर इकाई को निर्देशित किया कि शहर में जिन जिन मार्गो पर सीवर लाइन डालने का कार्य हो रहा है उसे डालने के उपरांत तत्काल सड़क की मरम्मत कराए।तथा भ्रमणशील रहकर शहर में जिन जिन मार्गो का निर्माण पी डब्लू डी द्वारा कराया जा रहा है उनमे पहले से यदि जल निगम की सीवर लाइन है तो उसे संरक्षित रखे।मंडलायुक्त ने कहा कि हनुमानकुंड, गणेश कुंड, स्वर्ण खनि कुण्ड के तर्ज पर अन्य कुंडों पर भी कार्य हों तथा कुंडों के निर्माण कार्य में गुणवत्ता का विशेष ध्यान दें। साकेत सदन (अफीम कोठी) के कार्यो में भी तेजी से गुणवत्ता के साथ कराने के निर्देश दिये तथा सम्बंधित अधिकारियों को निरन्तर गुणवत्ता को चेक करने के भी निर्देश दिये।
बैठक में जिलाधिकारी नितीश कुमार ने कहा कि प्रायः यह देखने में आ रहा है कि अयोध्या नगर निगम क्षेत्रों में विभिन्न विभागों द्वारा निर्मित सड़कों में सीवर लाइन, जलापूर्ति हेतु पाइप लाइन डालने आदि के लिए सड़कों की खुदाई करने के बाद उसे सही ढंग से रेनस्टेट नही किया जा रहा है जिसे तत्काल रेनस्टेट करते हुए उसकी फोटो ग्राफ उपलब्ध कराने के निर्देश सम्बंधित कार्यदायी संस्था के प्रतिनिधियो को दिया । अधिकारीद्वय ने मुख्य इंजीनियर नगर निगम क्षेत्र की समस्त गलियों की नालियों एवं सभी नालों को ढकने हेतु योजना बनाकर शासन को भेजने के निर्देश दिये। अधिशासी अभियंता विद्युत को तीनों पथों रामपथ, जन्मभूमि पथ एवं भक्ति पथ पर विद्युत सम्बंधी समस्त कार्यो को शीर्ष प्राथमिकता पर करने के निर्देश दिये।
बैठक में नगर आयुक्त/उपाध्यक्ष अयोध्या विकास प्राधिकरण विशाल सिंह, मुख्य विकास अधिकारी अनिता यादव, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ संजय जैन, अपर जिलाधिकारी (वि/रा) महेंद्र कुमार सिंह, अपर जिलाधिकारी (एलए) प्रभाकांत अवस्थी, पीडी आरपी सिंह सहित सम्बन्धित विभागों के वरिष्ठ अधिकारीगण उपस्थित रहे। बैठक के उपरांत मंडलायुक्त ने जिलाधिकारी एव नगर आयुक्त के साथ कलेक्टोरेट के समीप निर्माणाधीन पार्किंग का निरीक्षण किया तथा जल्द सभी कार्यो को पूर्ण कर संचालित करने के निर्देश दिये।

Ayodhya Samachar

Ayodhya Samachar
Ayodhya Samachar
Ayodhya Samachar

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments