Saturday, September 21, 2024
HomeAyodhya/Ambedkar Nagarअम्बेडकर नगरखेल के बिना जीवन अधूरा –डाक्टर हरिओम पाण्डेय

खेल के बिना जीवन अधूरा –डाक्टर हरिओम पाण्डेय

अम्बेडकर नगर, 23 नवम्बर। जिला मुख्यालय स्थित बी.एन.के.बी. पी.जी.कॉलेज, के 54वें स्थापना दिवस समारोह का उद्घाटन मुख्य अतिथि सदस्य विधान परिषद/पूर्व सांसद हरिओम पांडेय ने माँ सरस्वती की प्रतिमा पर माल्यार्पण और दीप-प्रज्ज्वलन करके किया। इस अवसर पर विशिष्ट अतिथि के रूप में जिला समाज कल्याण अधिकारी डॉ. राकेश रमन रहें।

कार्यक्रम की अध्यक्षता कृष्ण कुमार टण्डन (सचिव, महाविद्यालय प्रबन्ध समिति) ने की। अपने उद्घटान उद्बोधन में हरिओम पाण्डेय ने कहा कि मैं मां भारती को प्रणाम करता हूँ। महाविद्यालय के क्रीड़ा वार्षिकोत्सव में यहां उपस्थित सचिव एवं सम्मानित सदस्य प्रबन्ध समिति, महाविद्यालय की प्राचार्या, मेरे गुरु-संरक्षक डॉ. छेदी राम मिश्र,जिनके कारण मैं भारतीय विश्वविद्यालय संघ की प्रतियोगता में भाग ले सका और सभी नौजवान छात्र-छात्राओं को बहुत-बहुत बधाई देता हूँ। खेल एक जन्मजात विधा है।

नवजात का विकास तब होता है, जब वह गर्भ में खेलना प्रारंभ करता है। बिना खेल के जीवन अधूरा है। मैंने खेल से बहुत कुछ प्राप्त किया है, इसलिए मैं खेल को सर्वोपरि मानता हूं। मैं इस ग्राउंड का खिलाड़ी रहा हूँ। इसी ग्राउंड से खेल शिक्षक डॉ. चौहान की देख-रेख में गुरुनानक देव विश्वविद्यालय, अमृतसर और पंजाबी विश्वविद्यालय, पटियाला में अन्तर्विश्वविद्यालयी प्रतियोगिता में प्रतिभाग किया। आगे कहा कि इस शिक्षा के मंदिर को प्रारंभ करने का कुछ कारण रहा होगा, क्यों शिक्षा सात पीढ़ियों तक चलती है, जबकि धन सिर्फ तीन पीढ़ियों के बाद समाप्त हो जाती है। मैं तन-मन-धन तीनों से महाविद्यालय के विकास में सहयोगी रहूँगा। इस अवसर पर महाविद्यालय में अपने विधान परिषद निधि से दो शिक्षण कक्ष बनवाने हेतु कृत संकल्प हूँ।

इस अवसर पर महाविद्यालय की प्राचार्य प्रो. शुचिता पांडेय ने अतिथियों का स्वागत करते हुए कहा कि खेल सहभागिता आत्म-सम्मान, आत्मविश्वास का निर्माण करता है और बच्चों को अकादमिक रूप से उत्कृष्ट बनाने के लिए प्रेरित करता है जिससे बच्चों को अपने सामाजिक कौशल का निर्माण करने में सहायता मिलती है। यह बच्चों को निर्धारित लक्ष्य को हासिल करने और निरंतर अभ्यास के तरीके भी सिखाता है।

उद्घाटन दिवस पर क्रीड़ा परिषद के द्वारा बालक वर्ग की 100, 200, 400 एवं 800 मीटर दौड़, भाला फेंक, गोला फेंक, हैमर थ्रो, डिस्कस थ्रो, ऊंची कूद और लंबी कूद तथा बालिका वर्ग में खो-खो, शतरंज, बैडमिंटन एवं रस्साकशी की प्रतियोगिताएं सम्पन्न हुई। पुरुष वर्ग के 100 मीटर दौड़ में उत्तम प्रथम, प्रवेश कुमार द्वितीय और अनिरुद्ध तृतीय स्थान प्राप्त किया, वहीं 200 मीटर दौड़ प्रतियोगिता में शिवम कुमार प्रथम, अनिरुद्ध द्वितीय और अमित यादव ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। महिला वर्ग में रस्साकशी में छात्रावास की टीम ने प्रथम स्थान प्राप्त किया।

इस अवसर पर मुख्य अतिथि हरिओम पांडेय का सम्मान-स्वागत महाविद्यालय के सचिव और प्राचार्य ने स्मृति-चिह्न और पुष्प-गुच्छ देकर किया। विशिष्ट अतिथि राकेश रमन का सम्मान-स्वागत प्रो. सत्य प्रकाश त्रिपाठी एवं प्रो. जयमंगल पांडेय ने किया। स

चिव, प्रबन्ध समिति कृष्ण कुमार टण्डन का स्वागत-सम्मान महाविद्यालय की प्राचार्य प्रो. शुचिता पांडेय ने किया। डॉ. छेदीराम मिश्र, अवकाश प्राप्त पूर्व अध्यक्ष, शिक्षा शास्त्र विभाग का स्वागत-सम्मान मुख्य नियन्ता मनोज श्रीवास्तव ने किया। कार्यक्रम में महाविद्यालय के समस्त शिक्षक, तृतीय श्रेणी एवं चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों समेत एन एस एस व एन सी सी के वालिंटियर और महाविद्यालय के छात्र-छात्राएं सम्मिलित रहे।

Ayodhya Samachar

Ayodhya Samachar
Ayodhya Samachar
Ayodhya Samachar

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments