Sunday, September 22, 2024
HomeAyodhya/Ambedkar Nagarअयोध्याकांवड़ यात्रा को देखते हुए 10 जुलाई के पहले सभी विभाग पूरा...

कांवड़ यात्रा को देखते हुए 10 जुलाई के पहले सभी विभाग पूरा करे मेला सम्बंधी दायित्व

अयोध्या। जिलाधिकारी नितीश कुमार की अध्यक्षता में आगामी कांवड़ यात्रा व श्रावण झूला मेला को सकुशल सम्पन्न कराने हेतु सम्बंधित कार्यदायी विभागीय अधिकारियों तथा पुलिस अधिकारियों के साथ एक आवश्यक बैठक कलेक्टेªट सभाकक्ष में आयोजित की गयी। जिलाधिकारी ने कहा कि श्रावण मास के अवसर पर कांवड़िया जनपद अम्बेडकरनगर, गोंडा, बस्ती, बहराइच, बाराबंकी, रायबरेली, अमेठी, सुल्तानपुर व अन्य जनपदों से अयोध्या आकर सरयू स्नान कर नागेश्वर नाथ में जलाभिषेक कर तथा सरयू जल भरकर पुनः वापस जाते है। उन्होंने कहा कि इस बार श्रावण मास में 08 सोमवार पड़ रहे है। श्रावण मास प्रारम्भिक सोमवार की तिथि 10 जुलाई के एक दिन पूर्व सम्बंधित विभाग अपने-अपने विभाग से सम्बंधित कार्यो को पूरा करें। उन्होंने विशेष रूप से सिंचाई, सरयू नहर खण्ड, नगर निगम, विद्युत, स्वास्थ्य एवं लोक निर्माण विभाग आदि विभागों को सौपे गये मेला सम्बंधी दायित्वों को समय से पूर्ण करने के निर्देश दिये। जिलाधिकारी ने कहा कि सहादतगंज से साकेत पेट्रोल पम्प के बाईपास मार्ग पर पूरी लाईट व्यवस्था ठीक किया जाय तथा राष्ट्रीय राजमार्ग एवं प्रान्तीय खण्ड के मार्गो पर गड्ढे बन गये है उस पर जलभराव हो रहा है इससे सड़कें खराब होने की स्थिति बन गयी है, जिसे तत्काल दुरूस्त किया जाय। जिलाधिकारी ने कहा कि जो भी अधिकारी बैठक में आये अपने पटल के साथ साथ अपने विभाग के मेला सम्बंधी कार्यो की पूर्व जानकारी के साथ बैठक में आये और यह दो माह का मेला है इसमें सभी व्यवस्थायें बेहतर ढंग से किया जाय। जिलाधिकारी ने यह भी कहा कि जो भी विभाग श्रावण मेला/झूला मेला में शामिल है वे समन्वय के साथ कार्य करें और श्रद्वालुओं को बेहतर सुविधा के लिए भी कार्य करें।
वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक राजकरन नैय्यर ने सुरक्षा व्यवस्था बेहतर करने, यातायात कन्ट्रोल व्यवस्था बेहतर करने तथा बेरीकेटिंग आदि व्यवस्था समय से पूरा करने के निर्देश दिये। उन्होंने यह भी कहा कि जो भी कार्य पूरा किया जाना है उसका डेमो का भी प्रदर्शन हो। मौके पर मजिस्टेªट एवं पुलिस अधिकारी भ्रमण करें और हाईवे पर कोई भी पानी पीने की व्यवस्था या अन्य सुविधा सम्बंधी स्टाल लगाता है तो उसके लिए यह सुनिश्चित किया जाय कि हाईवे के एक ही तरफ लगाया जाय एक तरफ का मार्ग पूर्ण रूप से खुला रखा जाय तथा समय से ट्रैफिक प्लान लागू किया जाय, जिससे कि यात्रियों को श्रद्वालुओं को कोई भी प्रकार की असुविधा न हों। मेले की बिन्दुवार समीक्षा एवं जानकारी मेलाधिकारी/अपर जिलाधिकारी नगर श्री सलिल कुमार पटेल द्वारा दी गयी तथा व्यवस्था को बेहतर बनाने हेतु सम्बंधित विभागों से कहा गया। श्रावण मास के द्वितीय सोमवार 17 जुलाई, तृतीय सोमवार 24 जुलाई, चतुर्थ सोमवार 31 जुलाई, पंचम सोमवार 07 अगस्त, षष्ठ सोमवार 14 अगस्त, सप्तम सोमवार 21 अगस्त तथा अष्टम सोमवार 28 अगस्त व शुक्ल पक्ष त्रयोदशी तिथि 29 अगस्त को कांवड़ियों/श्रद्वालुओं की भारी भीड़ रहेगी। इसी दौरान 30 अगस्त को रक्षाबंधन व 31 अगस्त 2023 को श्रावण पूर्णिमा का स्नान होना है, जिसके दृष्टिगत 09 जुलाई से 31 अगस्त तक सभी मार्गो पर निरन्तर भ्रमणशील रहकर सर्तक दृष्टि रखी जाय।
इस बैठक में यह भी निर्देश दिया गया कि शहर के अधिकारियों के साथ साथ तहसीलों के मजिस्टेªट एवं पुलिस अधिकारी शांति कमेटी की बैठक अवश्य कर लें क्योंकि इसी माह में मोहर्रम का त्यौहार पड़ रहा है तथा सम्बंधित विभाग एवं स्थानीय लोगों से भी अपेक्षित सहयोग लें। इस बैठक में उपजिलाधिकारी सदर/ज्वाइंट मजिस्टेªट विशाल कुमार, ज्याइंट मजिस्टेªट के0के0 सिंह, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा0 संजय जैन, पुलिस अधीक्षक नगर मधुबन कुमार सिंह, अयोध्या विकास प्राधिकरण सचिव सत्येन्द्र सिंह, उपनिदेशक सूचना डा0 मुरलीधर सिंह, मेला सहायक कौशल किशोर श्रीवास्तव सहित सम्बंधित विभाग के अधिकारी उपस्थित रहे।

Ayodhya Samachar

Ayodhya Samachar
Ayodhya Samachar
Ayodhya Samachar

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments