Sunday, September 22, 2024
HomeAyodhya/Ambedkar Nagarअम्बेडकर नगरएनटीपीसी-टाण्डा में आयोजित सिलाई एवं आधुनिक परिधान प्रशिक्षण कार्यशाला का समापन

एनटीपीसी-टाण्डा में आयोजित सिलाई एवं आधुनिक परिधान प्रशिक्षण कार्यशाला का समापन


◆ 30 महिलाओं को सिलाई मशीन एवं प्रशिक्षण प्रमाण पत्र का वितरण


अंबेडकर नगर। एनटीपीसी टाण्डा में नैगमिक सामाजिक दायित्व के तहत परियोजना के आसपास की ग्रामीण महिलाओं को स्वरोजगार उपलब्ध कराने के लिए डेढ़ माह के लिए सिलाई एवं आधुनिक परिधान प्रशिक्षण कार्यशाला का आयोजन हुआ था, जिसके समापन समारोह में सिलाई प्रशिक्षु महिलाओं को सिलाई मशीन का वितरण गरिमा महिला मंडल की अध्यक्षा श्रीमती आरती पलेई ने किया। इस अवसर पर गरिमा महिला मंडल की उपाध्यक्षा श्रीमती अपर्णा गुप्ता एवं सचिव श्रीमती अनीता परिहार एवं अन्य वरिष्ठ अधिकारीगण तथा ग्रामप्रधान उपस्थित थे।

पिछले डेढ़ माह से इन ग्रामीण महिलाओं को शान्ति निकेतन जन सेवा समिति, वाराणसी के मार्गदर्शन में सिलाई प्रशिक्षण दिया जा रहा था। इस दौरान इन महिलाओं आधुनिक परिधानों की सिलाई के गुर सीखे| समापन के अवसर पर महलाओं द्वारा प्रशिक्षण के दौरान निर्मित आधुनिक परिधानों का प्रदर्शन भी किया गया, जिसको खूब सराहना मिली| इस अवसर पर 30 ग्रामीण महिला प्रशिक्षार्थियों को श्रीमती आरती पलेई ने सिलाई मशीन एवं प्रशिक्षण प्रमाण पत्र प्रदान किया।

कार्यक्रम की मुख्य अतिथि श्रीमती आरती पलेई ने सभी महिलाओं से बातचीत करते हुए कहा कि सिलाई मशीन दिए जाने का उद्देश्य ग्रामीण महिलाओं को स्वावलंबी बनाना है। उन्होंने महिलाओं का उत्साहवर्द्धन करते हुए कहा कि वे सभी इन साधनों से अपनी आमदनी को बढ़ाकर अपने परिवार एवं बच्चों की देख रेख बेहतर कर सकती हैं।

ज्ञातव्य है कि एनटीपीसी टाण्डा अपने नैगमिक सामाजिक दायित्व के तहत परियोजना प्रभावित ग्रामीणजनों के स्वरोजगार और कौशल विकास हेतु समय-समय पर कार्यशालाओं का आयोजन करता रहता है| इस वर्ष कौशल विकास योजना के अंतर्गत ग्रामीण बेरोजगार युवाओं के लिए ए०सी० रिपेयरिंग मेकेनिक एवं सहायक विद्युतकार कार्यशालाओं का आयोजन किया गया | इसी तरह ग्रामीण महिलाओं के लिए स्वरोजगार हेतु मशरूम उत्पादन, जूट बैग निर्माण, झूमर एवं टेराकोटा निर्माण प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किये गए हैं।

Ayodhya Samachar

Ayodhya Samachar
Ayodhya Samachar
Ayodhya Samachar

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments