Friday, September 20, 2024
HomeAyodhya/Ambedkar Nagarअयोध्याजिलाधिकारी ने इंग्लिश मीडियम प्राईमरी स्कूल में किया बाल प्रोत्साहन मेला का...

जिलाधिकारी ने इंग्लिश मीडियम प्राईमरी स्कूल में किया बाल प्रोत्साहन मेला का उद्घाटन

अयोध्या। जिलाधिकारी नितीश कुमार की अध्यक्षता में तहसील सोहावल क्षेत्रान्तर्गत स्थित इंग्लिश मीडियम प्राइमरी स्कूल विट्ठलपुर मसौधा में बाल प्रोत्साहन मेला का आयोजन किया गया। जिलाधिकारी ने मां सरस्वती के मूर्ति पर माल्यार्पण कर एवं दीप प्रज्जवलित कर बाल प्रोत्साहन मेला का उद्घाटन किया। इस अवसर पर जिलाधिकारी ने बाल दिवस के महत्व एवं उद्देश्य को सार्थक करने हेतु शिक्षकों को बच्चों के बेहतर एवं गुणवत्ता पूर्ण शिक्षा प्रदान करते हुये उनके वास्तविक शैक्षिक स्तर में सुधार लाने, बच्चों का चहुमुखी सर्वांगीण विकास करने हेतु पूरी जिम्मेदारी के साथ अपने दायित्वों का सम्यक निर्वहन करने को कहा।

जिलाधिकारी ने बच्चों को खेल-खेल के माध्यम से रूचिकर शिक्षा प्रदान करने को कहा जिसे बच्चें पूर्ण रूचि के साथ शिक्षा ग्रहण करने तथा समस्त बच्चों की विद्यालय में नियमित उपस्थिति सुनिश्चित हो। उन्होंने बच्चें को रूचिकर शिक्षा प्रदान करने, उनकी ऊर्जा का उनके जीवन में बेहतर सुधार लाने। उनकी रूचि के अनुरूप शिक्षा प्रदान करने तथा बच्चों को नियमित स्कूल हेतु प्रेरित करने की दिशा शिक्षकों को सीखने तथा उपयोग करने की जरूरत बतायी। जिलाधिकारी बच्चों को पाठ्य सहगामी क्रियायें कराने को कहा। उन्होंने गणित व साइंस किट, ग्लोब एवं मानचित्र का शिक्षण कार्य में बेहतर एंग से उपयोग कर गुणवत्ता पूर्ण शिक्षा प्रदान करने को कहा, बच्चों को बैटमिंटन, फुटबाल आदि खेल भी कराने को कहा। कम्पोजिट ग्रांट का बेहतर उपयोग, टीचिंग लर्निंग मैटेरियल उपयोग कर बेहतर व रूचिकर शिक्षा प्रदान करने के निर्देश दिये।

जिलाधिकारी ने कहा कि बच्चों के अक्षर शब्द एवं वाक्य ज्ञान के साथ उसे समझना बहुत ही महत्वपूर्ण है। साथ ही कोविड काल के दो वर्षो के गैप को पूरा करना बहुत ही जरूरी है। अतः बच्चों को निपुण एवं प्रेरणा के लक्ष्यों को ध्यान में रखकर बेहतर शिक्षा प्रदान कर लक्ष्य को प्राप्त करने को कहा। उन्होंने कहा कि शिक्षा बच्चों एवं हमारे समाज के लिए सर्वाधिक महत्वपूर्ण चीज है किसी भी बच्चें के शिक्षा न प्राप्त होना हमारे समाज की विफलता है। हमारे शिक्षक योग्य है और विद्यालयों में आधारभूत सुविधायें मजबूत हुई है। शिक्षक उपलब्ध संसाधनों का बेहतर प्रयोग कर शिक्षा को बेहतर बनायें। इस अवसर पर बच्चों द्वारा विभिन्न वस्तुओं/वेस्ट मैटेरियल द्वारा बनाये गये सामानों के स्टाल का भी जिलाधिकारी ने अवलोकन किया तथा बच्चों को भविष्य में और बेहतर करने हेतु प्रोत्साहित किया। कार्यक्रम में बच्चों द्वारा सरस्वती गीत, स्वागत गीत, शिक्षा का जीवन में महत्व आदि विषयों पर नाटक भी प्रस्तुत किया गया। इस दौरान जिलाधिकारी द्वारा विद्यालय परिसर में हरसिंगार का वृक्ष भी रोपित किया गया। इस अवसर पर सहायक निदेशक बेसिक शिक्षा, विद्यालय के अध्यापकगण, ग्राम प्रधान व बच्चें उपस्थित रहे।

Ayodhya Samachar

Ayodhya Samachar
Ayodhya Samachar
Ayodhya Samachar

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments