Ek jhalak Pradesh Par

ayodhyasamachar

ऋद्धि-सिद्धि प्रदान करती है मॉ कालरात्रि

शारदीय नवरात्रि के सातवें दिन माता दुर्गा के कालरात्रि स्वरूप की पूजा की जाती है। देवी का यह रूप ऋद्धि-सिद्धि प्रदान करनेवाला है।सातवें दिन मां कालरात्रि की पूजा करके हम अपने क्रोध पर विजय पाना सीखते हैं।


Read More
ayodhyasamachar

माँ कात्यायनी की उपासना से होती है चारो फलो की प्राप्ति

शारदीय नवरात्रि के छठे दिन कात्यायनी देवी की पूरे श्रद्धा भाव से पूजा की जाती है,इनकी उपासना और आराधना से भक्तों को बड़ी आसानी से अर्थ, धर्म, काम और मोक्ष चारों फलों की प्राप्ति होती है।उसके रोग, शोक, संताप और भय नष्ट हो जाते हैं।


Read More
ayodhyasamachar

स्कन्दमाता की आराधना से होती है सुख शान्ति एवं शुभता की प्राप्ति

आलापुर, अंबेडकरनगर, 14 अक्टूबर । शारदीय नवरात्रि के पांचवें दिन स्कंदमाता की पूजा की जाती है। मां स्कन्दमाता की आराधना करने वाले भक्‍तों को सुख शान्ति एवं शुभता की प्राप्ति होती है। देवासुर संग्राम के सेनापति भगवान स्कंद की माता होने के कारण मां दुर्गा के पांचवें स्वरूप को स्कंदमाता के नाम से जानते हैं।


Read More
ayodhyasamachar

आराधना से प्रसन्‍न होकर सुख-शांति देती है स्‍कंदमाता

श्री दुर्गा का पंचम रूप श्री स्कंदमाता हैं। श्री स्कंद (कुमार कार्तिकेय) की माता होने के कारण इन्हें स्कंदमाता कहा जाता है। नवरात्रि के पंचम दिन इनकी पूजा और आराधना की जाती है। इनकी आराधना से विशुद्ध चक्र के जाग्रत होने वाली सिद्धियां स्वतः प्राप्त हो जाती हैं।


Read More
ayodhyasamachar

नवरात्र चौथा दिन - योग-ध्यान की देवी हैं कूष्मांडा माता

शारदीय नवरात्रि के चौथे दिन मां कूष्मांडा की पूजा-आराधना की जाती है।इनकी उपासना से सिद्धियों में निधियों को प्राप्त कर समस्त रोग-शोक दूर होकर आयु-यश में वृद्धि होती है। देवी कूष्मांडा को अष्टभुजा देवी भी कहा जाता है।


Read More
ayodhyasamachar

मां चन्द्रघंटा देती है साधकों को निर्भयता और वीरता का वरदान

नवरात्रि की तृतीया को होती है देवी चंद्रघंटा की उपासना। मां चंद्रघंटा का रूप बहुत ही सौम्य है।मां को सुगंधप्रिय है,उनका वाहन सिंह है।उनके दस हाथ हैं। हर हाथ में अलग-अलग शस्त्र हैं। वे आसुरी शक्तियों से रक्षा करती हैं।


Read More
ayodhyasamachar

दधानां करपद्माभ्यामक्षमालाकमण्डल, देवी प्रसीदतु मयि ब्रह्मचारिण्यनुत्त

नवरात्रि के दूसरे दिन मां दुर्गा के ब्रह्मचारिणी स्वरूप की पूजा की जाती है।मां पार्वती ने भगवान शिव को पति के रूप में प्राप्त करने के लिए कई हजार वर्षों तक ब्रह्मचारी रहकर घोर तपस्या की थी।


Read More
ayodhyasamachar

तीन साल बाद सर्वार्थ सिद्धी योग में नौ दिन की नवरात्रि

शारदीय नवरात्रि आज बुधवार से शुरू हो रहे हैं। इस बार तीन वर्ष बाद नवरात्रि पूरे नौ दिनों की होगी। पहले दिन माता दुर्गाजी नाव पर सवार होकर आएगी, वहीं अंतिम दिन गज की सवारी के साथ नवरात्रि का समापन होगा।


Read More
ayodhyasamachar

वन्दे वांछितलाभाय चन्दार्धकृतशेखराम, वृषारूढां शूलधरां शैल

नवरात्रि पूजन के पहले दिन मां दुर्गा के पहले स्वरूप माता शैलपुत्री का पूजन किया जाता है। ये ही नवदुर्गाओं में प्रथम दुर्गा हैं। पर्वत राज हिमालय के घर पुत्री रूप में उत्पन्न होने के कारण इनका नाम शैलपुत्री पड़ा।


Read More
ayodhyasamachar

शारदीय नवरात्रि का आगाज बुधवार से - घर घर गूंजेंगे मां के जयकारे

शक्ति की अधीष्ठात्री मां दुर्गा की आराधना व उपासना का महापर्व शारदीय नवरात्रि बुधवार से शुरू हो रहा है। नवरात्रि के एक दिन पूर्व मां के विभिन्न मंदिरों की साफ सफाई कर रंग बिरंगी झालरों को लगाने का काम पूरा कर लिया गया।


Read More