अयोध्‍या समाचार विशेष

ayodhyasamachar

देश भर के मीडिया की सुर्खियां बनी है गोरखपुर की सगी बहनें ज्योति और नेहा

अयोध्या, 7 जनवरी। पिता को लकवा मार गया था । घर में रोटी का कोई साधन नहीं था। पिता नाई थे छोटी सी दुकान में लोगों की बाल और दाढ़ी बनाते थे । विपरीत परिस्थितियों में बेटियों ने अपने पिता की दुकान को संभाल कर समाज में परिवर्तन की एक नई इबारत लिख दी।


Read More
ayodhyasamachar

1983 में अपने करिश्माई खेल से भारत को दिलाया था विश्वकप

अयोध्या, 5 जनवरी। 6 जनवरी, आज भारत के सर्वश्रेष्ठ आलराउन्डर कपिल देव का जन्म दिन है। कपिल देव ने अपने कैरियर के दौरान कई यादगार पारियां खेली। आज भी कपिल देव के फैन्स की संख्या काफी है। युवाओं को उनसे काफी कुछ सीखने को मिलता है।


Read More
ayodhyasamachar

शिवसहस्त्र नाम के पाठ में आखिर कमल न मिलने पर श्री हरि ने चढ़ा दिया था अपना कमल

अयोध्या, 17 दिसंबर । चतुर्भुज भगवान विष्णु के कर कमलों में शोभायमान सुर्दशन चक्र को उनकी भक्ति से प्रसन्न होकर भगवान देवाधिदेव शिव ने प्रदान किया था। शिवसहस्त्र नाम के पाठ में आखिर कमल न मिलने पर श्री हरि ने अपना कमल नयन चढ़ा दिया था।


Read More
ayodhyasamachar

विदेशों में भी प्रथम पूज्य हैं गणपति : स्वामी शिवानंद महाराज

पूरा बाजार, फैजाबाद, 13 सितम्बर । देवगढ़ में विनायकी गणेश चतुर्थी महोत्सव में आये आध्यात्मिक गुरु स्वामी शिवानंद जी महाराज ने बताया कि गणाधिपति देवाधिदेव भगवान गजानंद को भारत में विद्या-बुद्धि , रिद्धि - सिद्धिदायक, विघ्नहर्ता एवं प्रथम पूज्यदेव के रुप में सभी पूजते हैं।


Read More
ayodhyasamachar

भगवान शिव से वरदान पाकर शक्तिशाली हो गया था गजमुख

असुरों के राजा गजमुख को युद्ध के दौरान भगवान गणेश ने सदा के लिए चूहा बना दिया। भगवान गणेश उस पर बैठ गये तथा उसकी सवारी की। गजमुख बाद में आपने इस रुप से काफी प्रसन्न हुआ और आज भी भगवान की सवारी है और उसे सदा भगवान के चरणों में रहने का सौभाग्य प्राप्त हुआ है।


Read More
ayodhyasamachar

एक लाख से अधिक श्लोक समाहित महाभारत महाकाव्य आज भी है दुनिया का सबसे बड़ा ग्र

महर्षि वेदव्यास द्वारा रचित महाभारत महाकाव्य को भगवान गणेश ने लिपिबद्ध किया था। एक लाख से अधिक श्लोको को अपने भीतर समेटे महाभारत महाकाव्य दुनिया का सबसे बड़ा ग्रंथ है। इस साहित्य को आज भी सबसे अनुपम कृतियों में एक माना जाता है।


Read More
ayodhyasamachar

.....................अन्धन को आंख देते, बाझंन को पुत्र देत, निर्धन को माया

प्रथम पूज्य भगवान विघ्न विनाशक गणेश जी अपने भक्तों से बहुत जल्दी प्रसन्न हो जाते है। प्रसन्न होने पर भक्तों को मनोवांछित फल प्रदान करते है। यदि कोई सच्चे मन से गणेश जी वंदना करता है, तो गौरी सुत प्रसन्न होकर उसे आशीर्वाद प्रदान करते हैं।


Read More
ayodhyasamachar

1893 में बालगंगाधर तिलक ने केसरीवाड़ा में विशाल गणेश महोत्सव की किया था शुरुवात

प्रथम स्वतंत्रता संग्राम के बाद विद्रोह को लेकर ब्रिटिश सरकार सतर्क हो गयी थी। सार्वजनिक मंचों पर भीड़ के इकठ्ठा होने पर रोक अंग्रेजों ने लगायी थी। सवाल था कि आम जनता तक आजादी के मंत्रों को कैसे पहुंचाया जाय। उस समय इसका तोड़ निकाला बाल गंगाधर तिलक ने।


Read More
ayodhyasamachar

15 अगस्त को जापान के सम्राट ने आत्मसमर्पण का रेडियों पर दिया था संदेश

अयोध्या, 2 सितम्बर । । 2 सितम्बर 1945 इतिहास की वह तारीख जब जापान के विदेश मंत्री मामोरू शेगेमित्सू ने आत्मसमर्पण के दस्तावेजों पर हस्ताक्षर किये थे। इससे पहले 15 अगस्त को जापान के सम्राट हीरोहितो ने आत्मसमर्ण का संदेश रेडियों पर जारी किया था।


Read More
ayodhyasamachar

स्वस्थ्य पर्यावरण का सूचक है यह संकट ग्रस्त सारस पक्षी

पूराबाजार, फैजाबाद, 26 जून । सारस विश्व के उड़ने वाले पक्षियों में सबसे उंचा पक्षी है। नर एवं मादा दिखने में एक समान होते है। पर्यावरण संतुलन में इसका महत्वपूर्ण योगदान माना जाता है। प्रेम तथा निष्ठा का प्रतीक सारस पक्षी के संरक्षण के प्रति यदि सरकार जल्द नहीं चेती


Read More
ayodhyasamachar

सहानूभूति के रथ पर सवार भाजपा, कैराना से मृगांका तो नूरपुर से अवनी बनी पार्ट

(Lucknow, 8 May), कैराना व नूरपुर उपचुनाव में भाजपा ने सहानुभूति को अपना पहला हथियार बनाया है। कैराना से सांसद रहे स्वर्गीय हुकुम सिंह की पुत्री मृगांका सिंह को पार्टी ने अपना प्रत्याशी बनाया है। वहीं नूरपुर सीट पर विधायक लोकेन्द्र सिंह चौहान की पत्नी अवनी सिंह को अपना उम्मीदवार बनाया है।


Read More
ayodhyasamachar

कश्मीर में पत्थरबाजी में चैन्नई के पयर्टक की मौत, महबूबा ने कहा सिर शर्म से ग

(Delhi, 8 May), श्रीनगर में स्थित नारबल में पत्थरबाजी के दौरान चैन्नई से आये टूरिस्ट थिरुमन सोमवार को बुरी तरह से घायल हो गये थे। जिनकी इलाज के दौरान मौत हो गयी। विपक्षी दलों ने इसे कश्मीर की मेहमाननवाजी पर धब्बा करार दिया है।


Read More